HomeBusinessZomato Share Price: भरभरा के गिरे जोमैटो के शेयर, जानिए क्या है...

Zomato Share Price: भरभरा के गिरे जोमैटो के शेयर, जानिए क्या है कारण?

Zomato Share Price In Hindi: फूड डिलिवरी चेन कंपनी Zomato के शेयर में पिछले दिनों से गिरावट दर्ज की जा रही है।बता दें कि पिछले दिनों Zomato के शेयर्स में 14.25% की गिरावट आई। इस दौरान जोमैटो के शेयर ₹46 तक गिर गए थे जबकि शुक्रवार को शेयर ₹53.65 पर क्लोज हुआ था। जोमैटो के शेयर्स में आई गिरावट की वजहों पर नजर डालें तो शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स (Share Market Experts) द्वारा इसकी दो प्रमुख कारण बताये जा रहे हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में.. 

पहली वजह

जोमैटो को बाजार में लिस्ट हुए पूरे एक साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में जिन निवेशकों का शेयर एक साल के लॉक इन पीरियड (Lock In Period) में था वो अब इस बॉन्ड से फ्री हो चुके हैं और वे चाहें तो शेयर बेच सकते हैं। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि जोमैटो शेयर्स के नॉन-परफार्मेंस (Non Performace) के चलते बाजार को डर है कि ये निवेशक बिकवाली कर सकते हैं, यही कारण है कि जोमैटो के शेयर्स में भारी गिरावट देखी जा रही है।

दूसरी वजह 

जोमैटो के शेयर्स गिरने की एक और बड़ा कारण यह बताया जा रहा है कि Jubilant FoodWorks जो देश में Domino’s Pizza और Dunkin Donuts रिटेल चेन चलाती है वो जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) के ऑनलाइन ऐप से आर्डर लेना बंद कर सकती है। माना जा रहा है कि इसके चलते भी जोमैटो के शेयर्स में भारी गिरावट देखी जा रही है।

Zomato Shares Performance 2022: 

बता दें कि लिस्टिंग के बाद जोमैटो का शेयर अपने आईपीओ प्राइस (IPO Price) से करीब 39.47% नीचे जा आ चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जोमैटो का मार्केट कैपिटलाईजेशन 37,000 करोड़ रुपये के नीचे जा फिसला है। शेयर अपने पीक से ₹169 से 73 फीसदी के करीब नीचे आ चुका है। रिपोर्ट्स के अनुसार जब जोमैटो का शेयर ₹169 पर था तो उसका मार्केट कैप (Zomato Market Cap) 1.33 लाख करोड़ रुपये के करीब था। यानि इस लेवल से मार्केट कैप 96,000 करोड़ रुपये नीचे आ चुका है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments