एक ग्रह ऐसा भी जहां मौजूद है दुनिया भर की इकॉनमी से भी ज्यादा दौलत

 

स्पेस एजेंसी NASA नेशनल ऐरोनॉटिक्स एंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन एक ऐस्टरॉइड Asteroid पर एक स्पेस रोबोट भेजने का प्लान बना रही है।

खास बात यह है कि जिस ऐस्टरॉइड पर यह रोबोट भेजा जा रहा है उसका मूल्य पूरी दुनिया की इकॉनमी से भी ज्यादा होने का दावा किया गया है। Psyche नाम का एयरक्राप्ट Asteroid 16 Psyche पर अगस्त 2022 में भेजे जाने का प्लान है। इसके लिए अब एक डिजाइन रिव्यू को भी पास कर दिया गया है।

लोहे, निकल, सोने की खदान है 16 Psyche

16 Psyche पर पहुंचने के बाद यह स्पेस रोबोट वहां लोहे, निकल और सोने की खोज करेगा। ऐसा भी हो सकता है कि यह कोई ग्रह रहा हो जिसकी बाहरी परतें निकल चुकी हैं और अब सिर्फ Core बची है। फोर्ब्स मैगजीन के दावे के मुताबिक इस ऐस्टरॉइड में जितना धातु है वह पूरी दुनिया की इकॉनमी से कई गुना ज्यादा 10, 000 क्वॉड्रिलियन डॉलर (10,000,000,000,000,000,000 डॉलर) की कीमत का हो सकता है।

Elon Musk की SpaceX के रॉकेट से लॉन्च

इस एयरक्राफ्ट Psyche को Elon Musk की कंपनी SpaceX के Falcon Heavy Rocket से लॉन्च किया जाएगा। यह 2023 में मंगल के पास से गुजरेगा और जनवरी 2026 में ऐस्टरॉइड का चक्कर काटना शुरू करेगा। वहां पहुंचने के बाद यह मैग्नेटिक फील्ड को नापेगा, तस्वीरें लेगा और न्यूट्रॉन्स-गामा रे का अनैलेसिस करेगा।

लॉन्च से पहले हर टेस्ट

प्रोजेक्ट मैनेजर हेनरी स्टोन का कहना है ऐसे डीप स्पेस मिशन्स में हमें अपने हार्डवेयर को लेकर गर्व होता है। इंटिग्रेटेड सिस्टम इतना अच्छा है कि व्यापक टेस्ट की जा सकती है। अच्छी स्थिति और मजबूती के साथ जितना चाहे स्ट्रेस टेस्ट कर सकते हैं। उनका कहना है कि हर प्रॉब्लम को ढूंढकर उसे सुलझाने की कोशिश होती है क्योंकि लॉन्च के बाद हार्डवेयर को ठीक नहीं किया जा सकता।

From around the web

>