दिखने में बेहद प्यारी मकड़ी की नई प्रजाति खोजी

 

दिखने में बेहद प्यारी मकड़ी की नई प्रजाति खोजी हाल ही में मकड़ी की एक ऐसी प्रजाति पाई गई है जो दिखने में बेहद प्यारी है। रंगीन डांसिंग पीकॉक स्पाइडर का चेहरा नारंगी है जिसपे सफेद धारियां बनी हैं। ऑस्ट्रेलियन फोटोग्रॉफर शेरिल हॉलिडे ने पिछले साल इसकी तस्वीर ली थी जिसे मेलबर्न के म्यूजियम्स विक्टोरिया में स्पाइडर टैक्सॉनमिस्ट जोसेफ शूबर्ट ने देखा। इस पर उन्होंने एक पेपर लिखा है और इसकी खूबियां बताई हैं। साथ ही यह भी चिंता जताई है कि इन जीवों की प्रजातियों की खोज तेज करने की जरूरत है।

हाल ही में मकड़ी की एक ऐसी प्रजाति पाई गई है जो दिखने में बेहद प्यारी है। रंगीन डांसिंग पीकॉक स्पाइडर का चेहरा नारंगी है जिसपे सफेद धारियां बनी हैं। ऑस्ट्रेलियन फोटोग्रॉफर शेरिल हॉलिडे ने पिछले साल इसकी तस्वीर ली थी जिसे मेलबर्न के म्यूजियम्स विक्टोरिया में स्पाइडर टैक्सॉनमिस्ट जोसेफ शूबर्ट ने देखा। इस पर उन्होंने एक पेपर लिखा है और इसकी खूबियां बताई हैं। साथ ही यह भी चिंता जताई है कि इन जीवों की प्रजातियों की खोज तेज करने की जरूरत है।

वरना ये पहले ही विलुप्त हो जाएंगी। शूबर्ट ने बताया कि उन्हें तस्वीर देखकर लगा कि यह एक नई प्रजाति हो सकती है। उन्होंने हॉलिडे से संपर्क किया जिन्होंने कुछ स्पेसिमेन शूबर्ट को भेजे। हॉलिडे को माउंट गैंबियार में एक वेटलैंड ईकोसिस्टम में ये मकड़ी दिखी और उन्होंने चार नर और एक मादा मकड़ी को कलेक्ट कर लिया। शूबर्ट ने इस मकड़ी को फेमस कार्टून कैरेक्टर 'नीमो' क्लाउन फिश जैसा बताया और इसका नाम भी माराटस नेमो रखा। माराटस नेमो के रंग सिर्फ नर में दिखते हैं जबकि ज्यादातर भूरी मादाएं दूसरी प्रजाति की होती हैं।

अब तक रिसर्चर्स ने ऑस्ट्रेलियन पीकॉक स्पाइडर की 92 प्रजातियों को पहचाना है। इनमें से 76 2010 के बाद पहचानी गई हैं। ऑस्ट्रेलिया में जंगलों के कटने और कीटनाशकों के इस्तेमाल के कारण कई प्रजातियों को खतरा पैदा हो गया है। ऐसे में उन्हें बचाने के लिए पहचान करने की भी जरूरत है। शूबर्ट का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया की सिर्फ 30 फीसदी विविधता को डॉक्युमेंट किया गया है।

ऐसे में डर है कि कहीं ये खूबसूरत जीव खोजे जाने से पहले विलुप्त न हो जाएं।मकड़े का शरीर भूरा होता है और उस पर सफेद निशान होते हैं। उनके पैरों के पास नारंगी सा होता है। उनके चेहरे नारंगी होते हैं और आंखों के नीचे सफेद धाकियां और सिर पर खड़ी धारियां होती हैं। हर मकड़ी का आकार चावल के दाने के बराबर होता है। पीकॉक स्पाइडर मेल्स को मादा को रिझाने के लिए नृत्य करने के लिए जाना जाता है और माराटस नेमो भी यही करते हैं।

From around the web

>