कोरोना वैक्सीन न लगवाने वालों का मोबाइल सिम हो जाएगा ब्लॉक, जानें पूरा मामला

 

कोरोना संक्रमण (corona infection) के खिलाफ चल रही जंग में दुनिया के पास फिलहाल एक ही हथियार है और वो है वैक्सीन। कई देशों में देखने को मिल रहा है कि लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं, जिसकी वजह से उस देश की सरकार लोगों को कई तरह के प्रलोभन दे रही है। वहीं भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान (pakistan) अपने देश के नागरिकों को धमकी दे रहा है। देश में जो लोग वैक्सीन नहीं लगवाएंगे उनके मोबाइल सिम कार्ड सरकार द्वारा बंद करवा दिए जाएंगे।

पाकिस्तान की पंजाब सरकार (punjab government) ने उन लोगों का मोबाइल सिम ब्लॉक करने का फैसला किया है, जो कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत (punjab province) के स्वास्थ्य मंत्री डॉ यास्मीन राशिद (Dr yasmin rashid) की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि जो लोग कोरोना का टीका नहीं लगवाएंगे उनके सिम कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे। बैठक के दौरान राज्य में 12 जून से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो जाएगी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान सरकार ने दिसम्बर के अंत तक सात करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने लक्ष्य रखा है। प्रांतीय सरकार ने फैसला किया है कि पूरे प्रांत में धार्मिक धर्मस्थलों के बाहर मोबाइल टीकाकरण शिविर लगाए जायेंगे। सरकार की प्राथमिकता होगी कि गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाए। सरकार की ओर से कहा गया है कि शादी, सिनेमा और रेस्टोरेंट में वैक्सीन लगवाकर लोग जा सकेंगे।

देश में आज से ही 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग को वॉक-इन सुविधा के साथ सेंटर पर टीका लगाना शुरू हो चुका है। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के अब तक 9 लाख 36 हजार से ज्यादा मामले आ चुके है। जबकि 21,453 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

From around the web

>