इजराइलः राष्ट्रपति ने नेतन्याहू को गठबंधन सरकार बनाने का मौका दिया

 

इजराइल के राष्ट्रपति रुवन रिवलिन ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गठबंधन सरकार बनाने का मौका दिया हैं। दरअसल संसद में अधिकतर सासंदों ने नेतन्याहू के पक्ष में मतदान किया था, जिसके बाद राष्ट्रपति ने यह निर्णय लिया है।

रिवलिन ने कहा कि सात साल पहले जब उनकी नियुक्ति हुई थी तो उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह सरकार बनाने के लिए एक उम्मीदवार को नामित करेंगे। उन्होंने कहा कि चूंकि मौजूदा समय में किसी भी पार्टी को बहुमत हासिल नहीं हुआ है, ऐसे में सबसे पहले कौन अच्छी सरकार बना सकता है, इसके मद्देनजर उन्होंने यह निर्णय किया है। 23 मार्च को हुए मतदान के बाद रिलविन ने पार्टी के नेताओं के साथ बातचीत की और इजराइल की 120 सदस्यीय संसद में से 52 सासंदों ने नेतन्याहू के पक्ष में वोट किया जबकि विपक्षी पार्टी के नेता यार लापिड के समर्थन में 45 वोट पड़े।

रिवलिन ने कहा कि मुझे यह पता है कि नेतन्याहू को अवसर देने के लिए मेरी आलोचना की जाएगी, क्योंकि मैंने ऐसे उम्मीदवार को चुना है, जिसके खिलाफ भ्रष्टाचार और आपराधिक मामले चल रहे हैं लेकिन इजराइल में कानून के अनुसार आरोप लगने के बावजूद एक प्रधानमंत्री अपनी भूमिका जारी रख सकता, क्योंकि अभी उन पर आरोप सिद्ध नहीं हुए हैं। उल्लेखनीय है कि नेतन्याहू इजराइल में लगातार 12 सालों तक सबसे लंबे समय तक काम करने वाले प्रधानमंत्री रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति द्वारा चुने जाने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू के पास 28 दिनों के भीतर गठबंधन सरकार बनाने का मौका है। हालांकि जरूरत पड़ने पर वह सरकार गठन के लिए दो सप्ताह का अतिरिक्त समय भी मांग सकते हैं। इस दौरान अगर नेतन्याहू सरकार बनाने में विफल रहते हैं तो राष्ट्रपति किसी अन्य उम्मीदवार को गठबंधन सरकार बनाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

From around the web

>