इंडोनेशिया में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 150 से अधिक हुई

 

इंडोनेशिया में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 150 से अधिक हो गई है। बड़ी संख्या में लोगों के घर नष्ट हो गए हैं और हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं।

मंगलवार को ट्रॉपिकल साइक्लोन सेरोजा से हो रही भारी बारिश ने छोटी बसावटों को मटियामेट कर दिया है। साथ ही लगभग 10000 लोगों को विस्थापित करना पड़ा है। हालांकि राहत और बचाव कार्य मंगलवार को भी जारी रहा।

इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी की ओर से बताया गय़ा है कि दूरस्थ द्वीपों में 130 लोगों की मौत हो गई है जबकि 27 लोगों की मौत अन्य इलाकों में हुई है। राहत और बचाव कार्य़ में लगे कार्यकर्ता 70 लापता लोगों को ढूंढने में जुटे हुे हैं और चट्टानों पर जमे मलबे को साफ किया जा रहा है।

अधिकारिय़ों ने बताया कि वह कोरोना के डर के कारण लोगों को शरण देने से कतरा रहे हैं। डिप्टी मेयर थॉमस ओला लोंग्डे ने बताया कि जो लोग प्रभावित इलाकों को खाली करके आए हैं, उनके पास भीगे हुए कपड़ों के अलावा कुछ नहीं बचा है। उन्हे कंबल, तकियों और रजाई की जरूरत है। अधिकारियों ने कहा कि हालांकि इस समय डॉक्टरों की कमी है लेकिन जरूरतमंदों मदद मिलेगी। पीड़ितों में कई लोग ऐसे है जिनकी हड्डियां टूट गई हैं। ईस्ट फ्लोरेस नगरपालिका में कई घर, पुल और सड़कों पर मलबे का ढेर लग गया है।

From around the web

>