बेहद संक्रामक है कोरोना का नया वेरियंट बोत्सवाना, दुनियाभर में बढ़ी चिंता

 

कोरोना के कहर के बीच दुनियाभर में अब इसके खतरनाक वेरियंट बी 1.1.529 को लेकर चिंता जताई जा रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अभी इस नए वेरियंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। लेकिन राज्यों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है।

कोरोना के नए वेरियंट बी 1.1.529 के कई मामले हॉंगकॉंग, बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रिका में मिले हैं। कोरोना के नए वेरियंट को अब तक का सबसे ज़्यादा म्यूटेशन यानि बदलाव वाला वेरिएंट बताया जा रहा है। ये नया वेरिएंट कितना संक्रामक है, वैक्सीन के बावजूद भी ये कितनी तेज़ी से फैल सकता है इसे लेकर शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बैठक बुलाई है। बैठक में वेरिएंट बी.1.1.529 को नाम दिया जा सकता है।

क्यों खतरनाक है नया वेरियंट

दक्षिण अफ़्रीका में सेंटर फॉर एपिडेमिक रेस्पॉन्स एंड इनोवेशन के निदेशक प्रोफ़ेसर टुलियो डी ओलिवेरा बताते हैं कि इसमें बहुत ज़्यादा म्यूटेशन यानि बदलाव हुए हैं। इसमें म्यूटेशन का असामान्य समूह है और यह अन्य वेरिएंट से बहुत अलग है। इसमें कुल मिलाकर 50 म्यूटेशन हुए हैं और 30 से ज्यादा म्यूटेशन स्पाइक प्रोटीन में हुए हैं। ज़्यादातर वैक्सीन प्रोटीन पर हमला करते हैं और इन्हीं के ज़रिए वायरस भी शरीर में प्रवेश करता है।

From around the web