चीन के हेनान में भारी बारिश के कारण, 12 लोगों की मौत, 5 लोग घायल

 

चीन के हेनान प्रांत में बारिश और बाढ़ जनित आपदाओं में 12 लोगों की मौत और पांच लोगों के घायल होने के बाद प्रशासन ने बुधवार को उच्चतम स्तर के आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय कर दिया। हेनान प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण एवं सूखा राहत मुख्यालय ने बुधवार तड़के तीन बजे अपने स्तर 1 के आपातकालीन प्रतिक्रिया तंत्र को सक्रिय कर दिया।

प्रांतीय राजधानी झेंग्झऊ के पुराने इलाके में मूसलाधार बारिश के कारण कुल 12 लोगों की मौत हो गयी है। शाम करीब छह बजे शहर के कई इलाकों में भीषण जलभराव के बाद मंगलवार को झेंग्झऊ मेट्रो ने अपनी सभी सेवाएं स्थगित करने की घोषणा की। झेंग्झऊ ईस्ट रेलवे स्टेशन पर 160 से अधिक ट्रेनों का परिचालन निलंबित कर दिया गया जिससे बड़ी संख्या में यात्री फंस गये।

गत 16 जुलाई से मंगलवार अपराह्न तीन बजे तक मूसलाधार बारिश के कारण हेनान के 31 काउंटी और जिलों के 280,000 से अधिक निवासी प्रभावित हुए तथा 14,680 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बारिश के पानी से करीब 20 हजार हेक्टेयर में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा है। गोंगयी शहर की मिहे टाउनशिप में भारी बारिश के कारण जलजमाव हो गया है, जिससे 20,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

राहत एवं बचाव कार्य जारी है। यामिनीचीन के बाढ़ग्रस्त झेंग्झऊ से दो लाख लोगों को सुरक्षित निकाला गया बीजिंग, 21 जुलाई (वार्ता/स्पूतनिक) चीन के मध्य प्रांत हेनान में भारी बारिश और बाढ़ के कारण झेंग्झऊ शहर से करीब दो लाख लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। शहर प्रशासन ने बुधवार को यह जानकारी दी।

बीजिंग डेली अखबार ने अधिकारियों के हवाले से जारी बयान में कहा, “प्राकृतिक आपदा के कारण 21 जुलाई सुबह सात बजे तक 36,000 लोग प्रभावित हुए तथा लगभग 200,000 लोगों को तत्काल निकाला गया।” बयान में कहा गया है कि 20,000 से अधिक लोग बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं और प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद कर रहे हैं।

पिछले 24 घंटों में शहर में रिकॉर्ड बारिश हुई है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर बाढ़ आयी, बिजली की आपूर्ति बाधित रही और यातायात अवरूद्ध हुआ। बारिश और बाढ़ जनित घटनाओं के कारण 12 लोगों की मौत हो गयी और झेंग्झऊ के पास एक बांध नष्ट हो गया। 

From around the web

>