What Is Happening In Israel: इजराइल ने फिलिस्तीन पर किया एयरस्ट्राइक! हमास का कमांडर तायसीर जबारी मारा गया

0
22

Israel Vs Palestine, Hamas commander Taysir Jabari Killed: इजराइल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच एक बार फिर से युद्ध छिड़ गया है, फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास (Hamas) ने इजराइल के रिहाइशी इलाकों में दो घंटे तक अंदर 100 मिसाइलें दागीं वहीं जवाब में इजराइल ने भी गाजा पट्टी (Gaza Belt) में एयरस्ट्राइक की. इजराइल के हमले में हमास का कमांडर तायसीर जबारी (Taysir Jabari) मारा गया है. 

हमास का बयान आया है कि इजराइल के हमले में गाजा के 10 लोगों की मौत हुई है जबकि 70 लोग घायल हुए हैं. 

इजराइल ने फिलिस्तीन में क्यों हमला किया 

इजराइली मिडिया के अनुसार फिलिस्तीन के संगठन वेस्ट बैंक नेता बहा अबू अल हता की गिरफ़्तारी और मौत के बाद हमास बार-बार इजराइल पर हमला करने की धमकी दे रहा था, अल हता को 2019 में ही इजराइल ने मार दिया था, बार-बार मिल रही धमकियों के बाद इजराइल को एयरस्ट्राइक करनी पड़ी. 

इजराइल ने दो घंटे में 100 मिसाइल दागी 

गाजा पट्टी में इजराइली सेना ने अपने ऊपर हुए हमले का बदला लेने के लिए 2 घंटे के भीतर 100 मिसाइलें दाग दीं, जिनमे से 9 मिसाइल गाजा पट्टी में ही गिर गए, हमास का कहना है कि इजराइल के हमले में 10 लोगों की मौत हुई जिसमे एक 5 साल का बच्चा भी था वहीं 70 लोग घायल हुए हैं. वहीं इजराइली डिफेंस फ़ोर्स का कहना है कि उन्होंने कम से कम 15 हमास आतंकियों को मार गिराया है. 

इजराइल की फिलिस्तीन से क्या दुश्मनी है 

Israel’s enmity with Palestine: इजराइल और फिलिस्तीन की दुश्मनी आज की नहीं 100 साल पुरानी है. दोनों देशों के बीच वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे क्षेत्रों को लेकर हमेशा से विवाद रहा है. फिलिस्तीन का दावा है कि येरूशलम के साथ यह तीनों क्षेत्र उसके हैं, इजराइल ने 2007 में इन इलाकों में फिलिस्तीनियों के लिए प्रतिबंध लगा दिए थे. 

तब से लेकर अबतक दोनों देशों के बीच युद्ध होते रहे हैं और हमेशा इजराइल की जीत हुई है. फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास द्वारा बार-बार इजराइल में हमला किया जाता है. और उसके जवाब में इजराइल भी मुँह तोड़ जवाब देता है.