Ukrain: रूस ने यूक्रेन पर दागी मिसाईल, 16 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा लोग घायल

0
20

Ukraine, Russian missile strike kills 16 in Kremenchuk: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध (Russia-ukrain War) मंगलवार को तेज हो गया और रूसी सैनिकों ने यूक्रेन पर मिसाइल से हमला किया है। रूस ने यूक्रेन में भीड़-भाड़ वाले क्रेमेन्चुक शॉपिंग मॉल (Kremenchuk) पर मिसाइल से अटैक किया है। रूस के इस हमले से युक्रेन के 16 लोगों के मौत की खबर है, जबकि आधा सैकड़ा लोग घायल बताएं जा रहे हैं।

रूस से चलाई गई है मिसाइल

यूक्रेन के एयरफोर्स ने दावा किया है कि यूक्रेन के मॉल में जो हमला किया गया है वह रूस के कुर्स्क से चलाई गई मिसाइल से है। यह रूसी टीयू-22 बॉम्बर्स से केएच-22 एंटी शिप मिसाइल के माध्यम से की गई है।

हजारों लोग मॉल में थे मौजूद

खबरों के तहत जिस समय मिसाइल से यह हमला किया गया है, उस समय मॉल में हजारों लोग मौजूद थें। हमले के बाद से वह अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया। लोग अपनी जॉन बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे थें।

मिलाइल के हमले से मॉल के इमारत मे आग लग गई हैं। यूक्रेन की सेना और वहा का बचाव दल मौके पर पहुँच गया तथा आग को बुझाने का काम किया जा रहा है।

रूस का दावा

खबरों के तहत रूस का कहना है कि रूस ने कीव में एक रॉकेट निर्माण संयंत्र पर मिसाइल हमला किया है। इस संयंत्र का उपयोग कई लॉन्च रॉकेट सिस्टम के लिए गोला-बारूद का उत्पादन करने के लिए किया जा रहा था, जबकि यूक्रेन का कहना है, रूस ने शॉपिंग मॉल पर हमला किया है, न कि किसी रॉकेट बनाने वाली फैक्ट्री पर। यूक्रेन की मीडिया का दावा है कि शॉपिंग मॉल में 1000 से ज्यादा नागरिक थे।

लगातार चल रहा है युद्ध

ज्ञात हो कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई महीनों से युद्ध चल रहा है। रूसी सैनिक यूक्रेन में पहुँच कर पहले भी काफी तबाही मचा चुके है। तो वही एक बार फिर मिसाइल से किए गये हमले से यह साफ हो गया है कि रूस अभी भी युक्रेन युद्ध को लेकर शांत नही है और वह लगातार यूक्रेन को निशाना बना रहा है।

अमेरिका ने की निंदा

यूक्रेन के शॉपिंग मॉल में हुए हमले की अमेरिका ने निंदा की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने ट्वीट करके लिखा है कि शॉपिंग मॉल में नागरिकों पर हमला क्रूर है। एक बार फिर अमेरिका ने यूक्रेन के साथ में होने की बात कही है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जी-शिखर सम्मेलन का हवाला देते हुए लिखे है कि अमेरिका यूक्रेन के लोगो के साथ खड़ा है।