Password को हिंदी में क्या कहते हैं? कभी सोचा है? आइये जानते हैं 

 

दोस्तो Password ka hindi kya hota hai? यह बताने से पहले थोडा इसके बारे मे जान लेते है| कई लोग अपने पासवर्ड को याद न रख पाने की वजह से वह सभी जगह एक ही तरह के पासवर्ड बना लेते है जो कि उनके लिये काफी हानिकारक सिद्ध होता है क्योंकि कई हैकर को पासवर्ड हैक करने या कहे तो एकाउंट हैक करने में बहुत आसानी हो जाती है इस लिए लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड पासवर्ड डे मनाया जाता है.

पासवर्ड का अर्थ क्या होता है यदि पासवर्ड एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है तो हम सब के मन मे ये सवाल जरूर आता है के आखिर Password को हिंदी भाषा मे क्या कहते है तो दोस्तो हम आप को बता देना चाहते है कि पासवर्ड एक ऐसा वर्णमाला या नम्बरों का समूह होता है जिसके इस्तेमाल के बाद किसी प्रयोक्ता की पहचान होती है और वह किसी भी संशाधन के उपयोग की अनुमति हासिल कर पाता है।तो आइये जानते है कि Password ka hindi kya hota hai | पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं?

आमतौर पर लोग हिंदी में भी Password को पासवर्ड ही कहते है लेकिन हमें Password को हिंदी भाषा में बोलना हो तो हम कूट शब्द कह सकते है। पासवर्ड एक गुप्त शब्दो का मजबूत समूह होता है। पासवर्ड के प्रयोग से यूजर अपनी गोपनीयता को बहुत ही गोपनीय तरीके से रख सकता है।

पासवर्ड क्या होता है?

पासवर्ड दो या दो से अधिक शब्द, नंबर ,विशेष अक्षरों का एक ऐसा समूह होता है जिसे यूजर के द्वारा अपना खाता खोलते समय या अन्य उस स्थान पर प्रयोग किया जाता है जहाँ यूजर को अपनी गोपनीयता को बनाए रखना होता है पासवर्ड मुखीयत यूजर नाम के साथ मे उयोग किया जाता है

कोई भी पासवर्ड सिर्फ और सिर्फ उसके यूजर को ही पता होता है ,पासवर्ड को बहुत ही गोपनीयता के साथ मे सम्भाल कर रखना पड़ता है, पासवर्ड ऐसे नंबर होते है जिन्हें कभी भी किसी के साथ सांझा नही करना चाहिए , यह अपनी गोपनीयता के अधीन होता है। होता क्या है?

Forget Password क्या होता है

दोस्तो जैसा कि आप को पता होगा कि हम जिस भी site या Application पर अपना नया खाता बनाते है और खाता बनाने के बाद जब Login करते है तो वहाँ पर एक Forget password का option भी होता है जिसका यह काम होता है कि किसी कारण से हम अपने पासवर्ड को भूल गए हो तो हम अपने यूजर आईडी के माध्यम से अपने पासवर्ड को पुनः हासिल कर सके।

Temporary Password क्या होता है

Temporary password एक ऐसा पासवर्ड होता है जो सिर्फ और सिर्फ सीमित समय के लिए मान्य होता है। इस पासवर्ड का एक निश्चित समय होता है उसके बाद यह पासवर्ड उपयोग में नही लिया जा सकता यह पासवर्ड सिर्फ एक बार ही उयोग में लिया जाता है क्योंकि कुछ समय बाद टेम्प्रोरी पासवर्ड की वैद्यता समाप्त हो जाती है। जिसे हम OTP के तौर पर भी देख सकते है।

Secure Password क्या होता है

Secure password एक ऐसा समूह होता है जिस समूह के अंदर Characters, Numbers, Letters होते है जो कि कुछ इस प्रकार से होते है

More than 8 characters अथार्त 8 अक्षरों का समूह होता है जिस में both Lowercase और Uppercase शब्द होते है यानी अंग्रेजी वरण्डमाल के छोटे और बड़े अक्षर शामिल हिट है।तथा कम से कम एक Numeric chractor भी शामिल होता है

यदि आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होतो अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे और comment करना बिल्कुल भी ना भूले।

From around the web