गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है कई खतरनाक ऐप्स

 

आपकी जानकारी के ‎लिए यह बताना जरुरी है ‎कि गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स लिस्टेड हैं जो आपके मोबाइल की सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं। हालांकि गूगल अपने ऐप स्टोर की जांच करता है और समय-समय कार्यवाही भी की जाती है। हालांकि, प्लेटफॉर्म पर दुर्भावनापूर्ण ऐसे तमाम ऐप्स मौजूद हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।
गूगल द्वारा प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ खतरनाक ऐप्स को हाल ही में बैन कर दिया गया था। इन ऐप्स का इस्तेमाल हैकर्स निजी फायदे के लिए यूजर्स को फंसाने और उनकी पर्सनल डिटेल्स चुराने के लिए कर रहे थे। अगर आपके फोन में भी ऐसे ऐप्स मौजूद हैं तो इन्हें बिना देर किए डिलीट कर दीजिए। डिजिटल सुरक्षा कंपनी अवास्ट ने हाल ही में प्लेटफॉर्म पर 19,000 से अधिक ऐप में एक महत्वपूर्ण गलत कॉन्फिगरेशन के साथ खामियां पाई थीं जो संभावित रूप से यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी को लीक कर सकती हैं। अवास्ट ने कहा कि उसने 19,300 से ज़्यादा एंड्रॉयड ऐप को फायरबेस डेटाबेस के गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण यूज़र्स के डेटा को जनता के सामने उजागर किया। फायरबेस एक उपकरण है जिसका इस्तेमाल एंड्रॉयड डेवलपर्स यूज़र्स डेटा को स्टोर करने के लिए कर सकते हैं।गूगल ने कुछ बातों का ध्यान रखने की बात कही हैं जैसे गूगल प्ले स्टोर से ऐप्स को वेरिफाई किए बिना डाउनलोड न करें।
ऐप्स पर दिए गए डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें। असुरक्षित ऐप्स में एक या दो स्पेलिंग की गलतियां हो सकती हैं। उन ऐप्स पर भरोसा न करें जो आपको कुछ भी या बहुत कम भुगतान करने के लिए कहे बिना ऑफर या अवार्ड ऑफर करें। ऐप डाउनलोड करने से पहले यूज़र्स का ज़रूर रिव्यू पढ़ें। अपने मोबाइल फोन में अच्छी और विश्वसनीय एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें। बता दें ‎कि अभी तक यूजर्स गूगल प्ले स्टोर को एंड्रॉयड स्मार्टफोन के ऐप्स डाउनलोड करने का सबसे सुरक्षित सोर्स मानता है।

From around the web