आधार कार्ड में पसंद नहीं है अपनी तस्वीर, तो जान ले फोटो बदलने का आसान तरीका

 

अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि उनकी आधार कार्ड की तस्वीर अच्छी नहीं है। वे चाहते हैं कि कोई अच्छी से नई फोटो लग जाती तो ठीक रहता। उन्हें लगता है जब आधार बनवाया था उस वक्त फोटो ठीक नहीं आई थी, फिर वह मनपसंद की फोटो लगाना चाहते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप आसानी से आधार कार्ड की फोटो बदल सकते हैं।

आधार कार्ड में फोटो बदलने का काम बहुत ही आसान है। इसे कोई भी आसानी से कर सकता है। इसके लिए किसी तरह की डाक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती। आप आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर नया फोटो लगवा सकते हैं। आप आधार कार्ड के साथ आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं। इस प्रक्रिया के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म आपको आधार जारी करने वाली UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगा। वहां बैठे प्रतिनिधि को यह बात बताएं और इस काम के लिए लगने वाली फीस चुकता कर दें। इसके बाद आपकी तस्वीर ली जाएगी और नई तस्वीर को आधार कार्ड पर लगा दिया जाएगा।

आमतौर पर ऐसा समझा जाता है कि बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। ऐसे लोग जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं किया है, वे भी UIDAI की वेबसाइट पर लॉग इन करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जिन लोगों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, उनके लिए प्रक्रिया और आसान हो गई है। आधार सेवाएं उन लोगों के लिए भी उपलब्ध हैं जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। ऑफलाइन सेवा केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजकर उपलब्ध है।

From around the web

>