Tuesday, June 28, 2022
HomeAutomobileTata Nexon EV catches Fire: अब टाटा नेक्सन की इलेक्ट्रिक व्हीकल में...

Tata Nexon EV catches Fire: अब टाटा नेक्सन की इलेक्ट्रिक व्हीकल में लगी आग, DRDO करेगी जांच

Tata Nexon EV catches Fire : इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक ओर जहां केंद्र सरकार देश भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के जलने के मामलों पर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर रही है. वहीं अब देश की सबसे भरोसेमंद ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) की इलेक्ट्रिक व्हीकल Nexon EV के अचानक से आग में झुलस जाने की खबर सामने आ रही है.

बुधवार की देर शाम मुंबई के वासई वेस्ट (Vasai West) स्थित एक होटल के सामने खड़ी टाटा की इलेक्ट्रिक व्हीकल नेक्सन (Tata Nexon EV) में अचानक आग लग गई. देखते ही देखते नेक्सन ईवी पूरी तरह से जलकर ख़ाक हो गई. इसके पहले सिर्फ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में ही आग लगने की घटनाएं सामने आती रही हैं. लेकिन अब फोर व्हीलर में ऐसी घटना होने के मामले को सरकार ने गंभीरता से लिया है. माना जा रहा है सरकार मामले की जांच DRDO को सौंप सकती है.

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

नेक्सन ईवी (Nexon EV) में आग लगने की यह घटना बुधवार देर शाम की है. कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे आग की लपटों ने कुछ ही देर में पूरी गाड़ी को स्वाहा कर दिया.

बताया जा रहा है कि यह घटना मुंबई के वसाई वेस्ट स्थित पंचवटी होटल के पास की है. बाद में जब तक आग को बुझाया जाता, गाड़ी में चेसिस के सिवाय कुछ भी सलामत नहीं था. अभी अचानक आग लगने का कारण सामने नहीं आया है.

टाटा मोटर्स ने क्या कहा…

इस घटना के वायरल होने के बाद टाटा मोटर्स ने गुरुवार को स्टेटमेंट जारी किया. कंपनी ने कहा, ‘सोशल मीडिया पर ईवी में आग लगने का जो मामला वायरल हो रहा है, उसकी विस्तार से जांच की जा रही है, ताकि सारे वास्तविक तथ्य सामने आ सकें. जांच पूरी होने के बाद हम इस पर विस्तार से प्रतिक्रिया देंगे. हम अपने वाहनों और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कमिटेड हैं. पिछले 4 साल में हमारे 30 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल देश की सड़कों पर 10 करोड़ किलोमीटर से ज्यादा का सफर कर चुके हैं और यह हमारे किसी वाहन में आग लगने का पहला मामला सामने आया है.’


ओला सीईओ ने कही ये बड़ी बात

सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हुआ तो हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरी कंपनी ओला (Ola Electric) के भाविश अग्रवाल भी बहस में कूद पड़े. अग्रवाल ने एक पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘अगर आपने इसे नहीं देखा हो. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में आग लगने की घटनाएं सामने आएंगी ही. यह सारे ग्लोबल प्रॉडक्ट के साथ होता है. हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में डीजल-पेट्रोल गाड़ियों की तुलना में आग लगने के मामले काफी कम हैं.’

आपको बता दें कि इससे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की कई घटनाओं में ओला इलेक्ट्रिक के स्कूटर का भी नाम सामने आ चुका है. इसके बाद सरकार ने ओला समेत कई इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के अधिकारियों को तलब किया था. लेकिन टाटा के ईवी में आग लगने का यह पहला मामला है, जिसने सरकार को और अधिक चिंता में डाल दिया है. 

सरकार ने मामले को संज्ञान में लिया

इस बीच टाटा नेक्सन ईवी में लगी आग ने सरकार का भी ध्यान खींच लिया है. कंपनी तो अपने स्तर पर मामले की जांच कर ही रही है, सरकार खुद भी इस पूरी घटना की अलग से जांच करा सकती है. सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार इस मामले की जांच करा सकती है. इसके लिए डीआरडीओ के लैब से बात चल रही है. DRDO लैब को आग लगने की वजह का पता लगाने को कहा जा सकता है. डीआरडीओ लैब ने इससे पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने के कई मामलों की जांच की थी. उक्त सरकारी जांच में पाया गया था कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने का मुख्य कारण बैटरी की खराब क्वालिटी है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -