आज से शुरू होगा विश्व कप का घमासान, जानें ऑस्ट्रेलिया-अफ्रीका में किसका पलड़ा भारी

 

इंतजार की घटिया खत्म हुई आईसीसी टी20 विश्व कप की सुपर 12 की जंग का घमासान से शुरू होने वाला है। टूर्नामेंट का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें अपनी मजबूत शुरुआत की तलाश में दिखेंगी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी दिख रहा है। टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज और बांग्लादेश से सीरीज हार चुका है। लेकिन इस टूर्नामेंट के लिए उनके सारे मुख्य खिलाड़ी मौजूद हैं, उम्मीद है कि वार्म-अप मैचों में मिला जुला परिणाम होने के बावजूद एरोन फिंच की टीम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी।

आस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी चिंता का विषय

दरअसल ऑस्ट्रेलिया अपने सलामी बल्लेबाजों के फॉर्म से काफी चिंतित है। क्योंकि बाएं हाथ के वार्नर इस साल अपने खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं और ऐसा ही यूएई में आईपीएल के दूसरे दौर में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से देखने को मिला था। ऑस्ट्रेलिया को अभी वार्नर पर भरोसा है कि वह जल्द अपने खराब फॉर्म से बाहर आएंगे। दूसरी ओर, फिंच घुटने की सर्जरी के बाद ज्यादा मैच नहीं खेल सके हैं। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए यह अच्छी बात है कि ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श शानदार फॉर्म में हैं। दूसरी तरफ टीम में तेज गति और स्पिन गेंदबाजी के कई विकल्प मौजूद हैं, जो यूएई की धीमी पिचों पर अपना जादू दिखा सकते हैं।


आत्मविश्वास से भरी हुई अफ्रीका

जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम को देखें तो पिछली बार की विजेता वेस्टइंडीज, आयरलैंड और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद आत्मविश्वास से भरी हुई है और वह पूरी ताकत के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में उतरेगी। इसके साथ ही, दक्षिण अफ्रीकी टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के अपने दोनों अभ्यास मैच आसानी से जीते हैं। बल्लेबाजों की बात करें तो क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम और रस्सी वैन डेर डूसन अच्छे फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका को गेंदबाजी में उम्मीद है कि स्पिनर तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे और लुंगी एनगिडी ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं। कुल मिलाकर शनिवार को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच कड़ा और रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। क्योंकि दोनों ही टीमों में धमाकेदार बल्लेबाज और गेंजबाज मौजूद हैं।

ये हो सकता है दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग XI: क्विंटन डिकॉक, टेंबा बाउमा (कप्तान), एडन मारक्रम, रासी वैन डर डुसेन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, वियान मुल्डर, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज शम्सी।

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग XI: एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टॉयनिस, मैथ्यू वेड, एस्टन एगर, मिचेल स्टार्क, एडम जंपा, जोश हेजलवुड ।

From around the web