विराट कोहली-केन विलियमसन या जो रूट, पूर्व पाक क्रिकेटर सलमान बट ने चुना बेस्ट कप्तान

 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 25 नवंबर से होने जा रही है। भारत ने इस सीरीज से पहले कीवी टीम को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में एक भी मैच नहीं जीतने दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभाल रहे हैं और यहां टीम टी-20 सीरीज से मिली लय को बरकरार रखना चाहेगी। इस सीरीज के शुरू होने से पहले पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट ने केन विलियमसन, विराट कोहली और जो रूट में से बेस्ट कप्तान चुना है।
 
एक फैन ने सलमान से उनके यूट्यूब चैनल पर पूछा था कि कोहली, रूट और विलियमसन में से सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है। इसके जवाब में बट ने विलियमसन का नाम लिया। उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि केन विलियमसन बेस्ट कप्तान हैं। जो रूट और विराट कोहली भी शानदार हैं और उन्होंने शानदार तरीके से अपने टीम की कप्तानी की है, लेकिन कुल मिलाकर विलियमसन वह इंसान है, जिन्हें तीनों फॉर्मेट के बेस्ट कप्तान के रूप में चुना जाएगा।''
 
तीनों क्रिकेटरों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो कोहली ने भारत की तरफ से 65 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इनमें से टीम इंडिया ने 38 मुकाबले जीते हैं, जबकि 16 मुकाबलों में टीम को हार झेलनी पड़ी है। बात करें विलियमसन की तो उनकी कप्तानी में ही टीम ने भारत को हराकर पहली बार आयोजित हुई वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया। विलियमसन की अगुवाई में कीवी टीम ने 22 टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि 8 मैच हारे हैं। अब बात कर लेते हैं इंग्लिश कप्तान रूट की, जिनकी अगुवाई में इंग्लैंड ने 48.21 प्रतिशत टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है।

From around the web