शमी के समर्थन में उतरे विराट

 
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को दक्षिण अफ्रीका के बीच खिलाफ यहां जारी तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन अंपायर ने डेंजर एरिया में जाने पर चेतावनी दी। इस मामले को लेकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शमी के समर्थन में सामने आये और उनकी अंपायर से बहस भी हुई।
वहीं रीप्ले में दिखा कि शमी का पांव डेंजर एरिया के बाहर है , इसके बाद विराट , इरासमस के पास गए और वॉर्निंग के बारे में बात की। शमी ने हालांकि इसके बाद वापसी की और तीन गेंदों के बीच दो विकेट हासिल किए। गौरतलब है कि पिच पर विकेट के ठीक सामने वाले हिस्से को डेंजर एरिया कहते हैं। बल्लेबाजी के लिए ये क्षेत्र काफी अहम होता है। क्रीज की तरह ही इसे पेंट करके मार्क नहीं किया जाता। यह विकेट के बीच में एक काल्पनिक हिस्सा होता है। नियमों के मुताबिक, कोई भी बोलर अपने फॉलो-थ्रू में वहां लैंड नहीं कर सकता।
वहीं अगर ऐसा नहीं किया जाएगा तो खिलाड़ियों की स्पाइक्स से पिच का खराब होना तय है। अगर कोई टीम जानबूझकर पिच खराब करेगी तो इससे विरोधी टीम को नुकसान होता है। गेंदबाज के फॉलोथ्रू से पिच खुरदुरी हो जाती है। यह असमान उछाल और टर्न का कारण बन सकती है। इन रफ पैचेज का लाभ खासतौर पर स्पिनरों ही उठाते हैं। इसलिए यदि कोई गेंदबाज इस क्षेत्र की ओर जाता है तो अंपायर तुरंत टोकता है। पहली बार गलती करने के बाद अंपायर सुधरने का एक और मौका देता है, लेकिन अगर गेंदबाज फिर भी नहीं मानता तो अंपायर तुरंत गेंदबाजी से हटा सकता है।

From around the web