IPL 2022 के लिए ये है BCCI का प्लान बी, इन दो देशों में आयोजित हो सकता है टूर्नामेंट

 

कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का शेड्यूल गड़बड़ा गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अधिकारी आईपीएल को भारत में आयोजित कराना चाहते हैं, लेकिन कोविड 19 महामारी इसकी फिलहाल इजाजत नहीं दे रही है। ऐसे में बीसीसीआई को अपने प्लान-बी के बारे में सोचना होगा और ऐसे में एक बार फिर से दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग का आयोजन विदेशी सरजमीं पर हो सकता है।

भारत में कोरोना वायरस और इसके नए वैरिएंट ने लोगों को परेशान कर रखा है। अगर अप्रैल से पहले कोरोना के मामलों में कमी नहीं देखी गई तो फिर टी20 लीग को विदेश में आयोजित कराने के लिए बीसीसीआई को मजबूर होना पड़ेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो IPL का 15वां सीजन साउथ अफ्रीका या फिर श्रीलंका में आयोजित हो सकता है। साल 2009 में लोकसभा चुनावों के कारण इस लीग को साउथ अफ्रीका में आयोजित किया गया था। बता दें कि बीसीसीआई ने रणजी ट्रॉफी समेत कई घरेलू टूर्नामेंटों को स्थगित कर दिया है और इसी के साथ ये चर्चा भी शुरू हो गई है कि आईपीएल 2022 का क्या होगा? कोरोना के कारण आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में खेला गया था, जबकि 2021 का आधा सीजन भी संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित करना पड़ा था। यही कारण है कि एक बार फिर से इस टी20 टूर्नामेंट को विदेश में आयोजित कराना पड़ सकता है।
 
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, 'हम हर समय संयुक्त अरब अमीरात पर निर्भर नहीं रह सकते हैं, इसलिए हमने अधिक विकल्प तलाशने का फैसला किया है। साउथ अफ्रीका का समय अंतर भी खिलाड़ियों के लिए अच्छा काम करता है।' भारत का समय साउथ अफ्रीका के समय से साढ़े 3 घंटे आगे है। ऐसे में अगर साउथ अफ्रीका में मैच 4 बजे शुरू होगा तो उस समय भारत में शाम के साढ़े 7 बजे होंगे और ये स्पोर्ट्स चैनलों के लिए प्राइम टाइम है।  साउथ अफ्रीका में आईपीएल का आयोजन कराने के लिए बीसीसीआई इसलिए भी देख रही है, क्योंकि मौजूदा समय में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, जिसमें अभी तक कोई परेशानी देखने को नहीं मिली है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कोरोना के मसले को अच्छी तरह से हल किया है। यहां तक कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन भी साउथ अफ्रीका में ही पाया गया है।
 
अधिकारी ने बताया, 'भारतीय टीम जहां दूसरे टेस्ट के लिए रुकी थी वह जगह कई एकड़ में फैली हुई है। रिजॉर्ट में चलने के लिए ट्रैक और यहां तक ​​कि एक तालाब भी था और इससे उन खिलाड़ियों के लिए चीजें आसान हो गई हैं जो पिछले कुछ सालों से कई विदेशी दौरों पर अपने कमरों तक ही सीमित रहे हैं।' ऐसे में बायो-बबल में रहने पर भी खिलाड़ियों को किसी तरह की परेशानी इस तरह के रिजॉर्ट में नहीं होगी।

From around the web