भारत के लिए इस साल टेस्ट डेब्यू करने वाले 5वें खिलाड़ी बने श्रेयस अय्यर

 

भारत-न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जा रहा है। इस टेस्ट में युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को डेब्यू करने का मौका मिला है। साल 2017 में वनडे और टी-20 में पदार्पण करने वाले श्रेयस को चार साल बाद टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला है। वे इस साल टेस्ट डेब्यू करने वाले 5वें भारतीय भी बने। उन्हें टॉस से पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने टेस्ट कैप सौंपी। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

सुनील गवस्कर ने सौंपी टेस्ट कैप

बता दें कि पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे नियमित कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई कर रहे हैं। टॉस जीतने के बाद रहाणे ने कहा, “पिच वास्तव में अच्छी लग रही है। आमतौर पर यहां बाद में पिच धीमी हो जाती है। श्रेयस पदार्पण कर रहे हैं। हम सभी नए कोचिंग स्टाफ के तहत खेलने के लिए उत्साहित हैं।” भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया है और लंबे प्रारूप के अपने पहले मैच में अपनी छाप छोड़ने की कोशिश करेंगे। दाएं हाथ के बल्लेबाज अय्यर ने महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर से टेस्ट कैप प्राप्त की।

🎥 A MOMENT TO CHERISH FOR @SHREYASIYER15 AS HE RECEIVES HIS #TEAMINDIA TEST CAP FROM SUNIL GAVASKAR – ONE OF THE BEST TO HAVE EVER GRACED THE GAME. 👏 👏#INDVNZ @PAYTM PIC.TWITTER.COM/KPWVKNOKFU

— BCCI (@BCCI) November 25, 2021

टेस्ट खेलने वाले भारत के 303वें खिलाड़ी बने श्रेयस

डेब्यू के साथ ही श्रेयस अय्यर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 303वें खिलाड़ी बन गए हैं। उनकी टेस्ट में डेब्यू कैप नंबर 303 रही। इससे पहले यानी 302 नंबर की कैप के साथ ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने इसी साल डेब्यू किया था। कानपुर के ग्रीन पार्क में टॉस से ठीक पहले टीम के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टॉफ की मौजूदगी में उन्हें टेस्ट कैप सौंपी गईं। वहीं जैसे ही श्रेयस को टेस्ट कैप सौंपी गई उन्हेंने तुरंत अपने हाथ में लेते ही चूम लिया। बीसीसीआई ने यह वीडियो ट्वीटर पर शेयर भी किया है।

श्रेयस अय्यर

न्यूजीलैंड के खिलाफ ही किया था अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू

गौरतलब है कि श्रेयस अय्यर ने चार साल पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। 1 नवंबर 2017 को हुए टी-20 मुकाबला उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच था। अब तक 32 टी-20 मुकाबलों में 27.61 की औसत से 580 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी जड़े हैं। 2017 में ही श्रेयस को वनडे में भी पदार्पण करने का मौका मिला था। अय्यर ने अब तक 22 वनडे मैचों में 42.78 की औसत से 813 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम एक शतक भी दर्ज है।

भारत की प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल, काइल जैमीसन, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, रचिन रवींद्र, विल सोमरविले, टिम साउथी, रॉस टेलर, विल यंग।

From around the web