ओपनिंग सेरेमनी में सिर्फ 44 भारतीय खिलाड़ियों को दी गई शामिल हेने की अनुमति

 

कोरोना महामारी के बीच शुक्रवार को ओलंपिक के ओपनिंग सेरेमनी में भारत के करीब 44 खिलाड़ी ही भाग लेंगे । जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही समारोह से परे रहने के लिये कह दिया गया है।छह अधिकारियों के साथ भारत का 50 सदस्यीय दल ही उद्घाटन समारोह में होगा ।

भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने कहा ,” हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो । इसी वजह से ओपनिंग सेरेमनी  में खिलाड़ियों और अधिकारियों कम करके 50 रखने का ही फैसला किया गया है ।”

कोचों और दल प्रमुख से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया गया । भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं ।

भारतीय दल के उप प्रमुख प्रेम कुमार वर्मा ने बुधवार को कहा था ,” हर देश के छह अधिकारियों को समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई है लेकिन खिलाड़ियों की संख्या पर रोक नहीं है ।हमने हालांकि खिलाड़ियों को सलाह दी है कि जिनकी अगले दिन स्पर्धा है, वे समारोह से दूर रहें ।”

निशानेबाज सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, इलावेनिल वालारिवान, अपूर्वी चंदेला की पहले दिन प्रतिस्पर्धा है जो उद्घाटन समारोह का हिस्सा नहीं होंगे । पहले दिन मुक्केबाजों, तीरंदाजों और महिला तथा पुरूष हॉकी टीम के भी मुकाबले हैं । पुरूष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं ।

मैरीकॉम का पहले दिन मुकाबला नहीं है लेकिन भारतीय पुरूष हॉकी टीम न्यूजीलैंड से खेलेगी । ब्रिटेन के 30 ही खिलाड़ी समारोह में भाग लेंगे जबकि उसके 376 खिलाड़ी ओलंपिक में खेल रहे हैं ।

From around the web

>