फेसबुक, इंस्टाग्राम की दुनिया में नीरज चोपड़ा स्टॉक वैल्यू: 428 करोड़ रु

 

नीरज चोपड़ा ने हाल ही में स्वर्ण पदक जीतकर बहुत अधिक लोकप्रियता हासिल की है। इस उपलब्धि के बाद नीरज लोगों के पसंदीदा बन गये है। और 2020 टोक्यो ओलंपिक में अपनी सफलता के बाद प्रभावी रूप से एक घरेलू नाम बन गया है। वह ट्रैक और फील्ड स्पर्धा में देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल करने वाले भारत के पहले एथलीट थे। गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज सोशल मीडिया के सितारे बन गये है। हप जगह नीरज की पोस्ट, लाइक, कमेंट ही देखने ( Neeraj Chopra Stock Value) को मिलते है। ओलंपिक के दिन से ही सोशल और डिजिटल मीडिया पर एथलीट का स्टॉक तेजी से बढ़ रहा है। रिसर्च कंसल्टेंसी फर्म, YouGov SPORT द्वारा जारी एक शोध रिपोर्ट द्वारा भी इसका समर्थन किया गया था।

डिजिटल मीडिया पर 412 मिलियन तक पहुंच

शोध फर्म की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय एथलीट के शेयरों में उनकी नई लोकप्रियता के बीच आसमान छू रहा है। नीरज चोपड़ा ने 1.4 मिलियन से अधिक लेखकों से 2.9 मिलियन से अधिक उल्लेख दर्ज किए हैं जो उन्हें 2020 टोक्यो ओलंपिक के दौरान इंस्टाग्राम पर वैश्विक स्तर पर ‘सबसे अधिक उल्लेखित’ एथलीट बनाता है। जैसा कि बिजनेस इनसाइडर द्वारा रिपोर्ट किया गया है। ये संख्या कथित तौर पर अलग-अलग ऑनलाइन लेखकों के उल्लेखों में क्रमशः लगभग 1,401 प्रतिशत और 2,055 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। इसके कारण सोशल मीडिया के साथ-साथ डिजिटल मीडिया पर चोपड़ा की पहुंच और प्रभाव लगभग 412 मिलियन तक पहुंच गया है। यह वैश्विक स्तर पर है। बिजनेस इनसाइडर और YouGov SPORT की रिपोर्ट के अनुसार, यह सारी जानकारी संयुक्त रूप से ओलंपियन के कुल सोशल मीडिया मूल्यांकन को 428 करोड़ रुपये तक खींचती है।

नीरज पिछले पांच साल से उत्कर्ष्ठ प्रदर्शन 

उनके सबसे वायरल पोस्ट में से एक का एक उदाहरण चोपड़ा का ओलंपिक से पहले और बाद में अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए कैप्शन के साथ था-  ( Neeraj Chopra Stock Value) 2019 से आज तक; कोहनी के ब्रेस से मेरे हाथ में पदक तक-यह काफी यात्रा रही है! मैं डॉ दिनशॉ पारदीवाला के चिकित्सा समर्थन और मेरी टीम (कोच @bartonietz और फिजियो @ishaanphysio) के लिए आभारी हूं, जो पिछले 2 वर्षों से मेरी तरफ से हैं। मुझे उम्मीद है कि यह पदक उन सभी को प्रेरित कर सकता है जो अपने जीवन में कठिन समय का सामना कर रहे हैं। हैप्पी #स्वतंत्रता दिवस, जय हिंद! नीरज ने खुद को मुख्यधारा के मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों में इस तरह से स्थापित किया है कि यह व्यावसायिक सफलता के लिए अनुवाद करता है। जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स के सेल्स एंड मार्केटिंग के प्रमुख दिव्यांशु सिंह ने कहा था कि चोपड़ा पिछले पांच से छह वर्षों में लगातार अपने अनुशासन में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं, यही कारण है कि 2020 टोक्यो ओलंपिक में उनकी अपार सफलता का कारण है।

स्वर्ण पदक जीतने के बाद बातचीत 12.79 मिलियन हुई

रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया था कि एथलीट के स्वर्ण पदक जीतने के बाद से सोशल मीडिया पर उनकी कुल बातचीत बढ़कर 12.79 मिलियन हो गई है, जो कि 86.3 प्रतिशत की वृद्धि दर है। मुख्य कारकों में से एक, जिसने उनके वीडियो देखने वाले प्रशंसकों के बढ़े हुए स्तर में योगदान दिया, जिससे देखने की संख्या में वृद्धि हुई, जो रिपोर्ट के अनुसार 4.05 मिलियन दर्ज की गई है। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, यह सोशल मीडिया पर भारतीय एथलीटों के औसत का लगभग तीन गुना है। ओलिंपिक एथलीट केएल राहुल और ऋषभ पंत जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सितारों को भी कुल बातचीत और सोशल मीडिया पर उनकी कुल पहुंच के मामले में भारी पड़ रहा है।

फैंस की संख्या में 2,297 % की उछाल 

इस हद तक लोकप्रियता में वृद्धि के साथ ओलंपिक एथलीट ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विशेष रूप से इंस्टाग्राम पर फैंस में भारी वृद्धि देखी है। जिसने एथलीट के लगभग 4.4 मिलियन फैंस को दिखाया है। यह रिपोर्ट के अनुसार उनके फैंस की संख्या में 2,297 प्रतिशत की उछाल का प्रतिनिधित्व करता है। उनकी हालिया लोकप्रियता और सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड ने उन्हें न केवल सोशल मीडिया पर प्रशंसकों और फैंस के बीच लोकप्रिय बना दिया है। बल्कि कई ब्रांडों और व्यवसायों का लक्ष्य भी बनाया है जो उन्हें नए अवसर प्रदान कर रहे हैं और स्पोर्ट्स स्टार के लिए नए दरवाजे खोल रहे हैं। अपनी हस्ती को बाहर निकालने और विकसित करने के लिए।

From around the web