न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने लंच तक बनाये एक विकेट पर 82 रन

 

शुभमन गिल (52) के नाबाद अर्धशतक और चेतेश्वर पुजारा (15 नाबाद) की धैर्य से भरी पारी की मदद से भारत ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ गुरूवार को शुरू हुये पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भोजनवकाश तक 29 ओवरों में एक विकेट खोकर 82 रन बना लिये। पूर्व धाकड़ खिलाड़ी युवराज सिंह को अपना आदर्श मानने वाले शुभमन के टेस्ट करियर का यह चौथा अर्धशतक है। इससे पहले वह आठ मैचों में 31.84 की औसत से 414 रन बना चुके है। वह अब तक 87 गेंद खेलकर पांच चौके और एक छक्का जड़ चुके हैं।

मैच के पहले सत्र में कीवी गेंदबाजों को सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (13) के विकेट के रूप में एकमात्र सफलता हासिल हुई। मीडियम पेसर केल जेमिंसन की बाहर जाती गेंद को छेड़ने के प्रयास में वह विकेट के पीछे टाम ब्लंडेल के हाथों लपके गए। मयंक के आउट होने के बाद क्रीज पर आये चेतेश्वर पुजारा ने दूसरे छोर पर डटे शुभमन गिल के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को आगे बढाया। दोनो बल्लेबाजों ने लंच तक मेहमान गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया।

इससे पहले कप्तान आंजिक्य रहाणे ने टास जीतकर बल्लेबाजी के लिये मुफीद मानी जा रही पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय और न्यूजीलैंड की टीमे तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के संयोजन के साथ मैदान पर उतरी हैं। चोटिल लोकेश राहुल के स्थान पर टीम में शामिल किये गये श्रेयस अय्यर को अंतिम एकादश में जगह दी गई है। टेस्ट करियर का पदार्पण मैच खेलने उतरे श्रेयस अय्यर को पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने टेस्ट कैप पहना कर उनकी हौसलाफजाई की।

मैच शुरू होने से पहले गावस्कर ने श्रेयस को टेस्ट कैप प्रदान की जिसे कुछ देर निहारने के बाद श्रेयस ने उसे चूमा और पहन लिया। गावस्कर ने उन्हे सफलता के लिये शुभकामनाये दी। बाद में टीम के सदस्यों ने श्रेयस को उनकी इस उपलब्धि के लिये बधाई दी। पहले टेस्ट में नियमित कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। ग्रीनपार्क के मैदान पर कीवी टीम के खिलाफ भारतीय टीम अब तक अजेय रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां खेले गये तीन मैचों में दो में भारत को जीत हासिल हुई है जबकि एक मैच ड्रा रहा है।

From around the web