इंडिया ओपन बैडमिंटन:मालविका बंसोड़ की सायना पर सनसनीखेज जीत, सिंधु-लक्ष्य क्वाफा में

 

शीर्ष वरीय पुरुष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत सहित सात भारतीय खिलाड़ियों के कोरोना से संक्रमित होकर इंडिया ओपन से बाहर हो जाने के बीच चौथी सीड सायना नेहवाल को गुरुवार को दूसरे दौर में मालविका बंसोड़ से लगातार गेमों में हारकर इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो जाना पड़ा जबकि टॉप सीड पीवी सिंधु और तीसरी सीड लक्ष्य सेन ने क्व ार्टरफाइनल में जगह बना ली। केडी जाधव इंडोर स्टेडियम में जारी योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2022, एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर टूर्नामेंट सीरीज का हिस्सा है।

बंसोड़ ने सायना को महिला एकल के दूसरे दौर में 34 मिनट में 21-17, 21-9 से हराकर करियर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की और क्व ार्टरफाइनल में पहुंच गयीं। मालविका का अंतिम आठ में आकर्षि कश्यप से मुकाबला होगा। कश्यप ने दूसरे दौर में केयूरा मोपाटी को 23 मिनट में 21-10, 21-10 से पराजित किया। बंसोड़ 2017 के बाद से किसी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में पूर्व विश्व नंबर-1 सायना को हराने वाली दूसरी भारतीय बनीं। इस बीच महिला वर्ग में टॉप सीड पीवी सिंधु ने हमवतन इरा शर्मा को मात्र 30 मिनट में 21-10 21-10 से पराजित कर क्व ार्टरफाइनल में जगह बना ली। सिंधु का क्व ार्टरफाइनल में अपने देश की अश्मिता चालिहा से मुकाबला होगा जिन्होंने दूसरे दौर के एक अन्य मुकाबले में फ्रांस की येले होएक्स को 30 मिनट में 21-17 21-14 से हरा दिया।

आज के मैच से पहले, इंडिया ओपन में एक भारतीय प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ नेहवाल की एकमात्र हार 2017 में पीवी सिंधु के खिलाफ क्व ार्टर फाइनल में थी। घरेलू सर्किट पर उन्हें पंद्रह साल पहले बेंगलुरु में आयोजित नेशनल चैम्पियनशिप में अपर्णा पोपट ने हराया था। पोपट 2006 में सायना को घरेलू सर्किट में हराने वाली पहली खिलाड़ी बनी थीं। अपने पहले योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन में खेल रही बनसोड का सामना अब अगले दौर में कश्यप से होगा। पुरुष वर्ग में छठी सीड समीर वर्मा फ्रांस के ब्रायन यंग के खिलाफ पहले गेम में 2-4 से पिछड़ने के बाद चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। शीर्ष वरीय श्रीकांत कोरोना से संक्रमित होने के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी डेनमार्क के किम ब्रुन ने क्व ार्टरफाइनल में जगह बना ली।

आठवीं सीड एचएस प्रणय को मिथुन मंजुनाथ के कोरोना से संक्रमित होने के कारण बाहर हो जाने से अंतिम आठ में प्रवेश मिल गया। प्रणय को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए तीसरी सीड और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य विजेता लक्ष्य सेन से मुकाबला होगा। लक्ष्य ने दूसरे दौर में स्वीडन के फेलिक्स बरस्टेड को 41 मिनट में 21-12, 21-15 से हराया। दिन के अन्य मैचों में, पुरुष एकल विश्व चैंपियन लोह कीन यू ने जू वेन सूंग को 21-12, 21-12 से हराकर क्व ार्टर फाइनल में प्रवेश किया। अगले दौर में उनका सामना मलेशिया के एनजी त्जे योंग से होगा। महिला एकल के एक अन्य प्री-क्व ार्टर फाइनल मुकाबले में, सिंगापुर की तीसरी वरीयता प्राप्त जिया मिन येओ ने भारत की अनुपमा उपाध्याय को 13-21, 21-17, 21-12 से हराया जबकि अमेरिका की लॉरेन लैम ने भारत की ही तान्या हेमंत को 21-18, 21-11 से हराया। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी भी जीत हासिल करने में सफल रही। इस अनुभवी जोड़ी ने अपने ही देश के श्याम प्रसाद और एस.सुंजीत को 21-9, 21-18 से हराया।

From around the web