IND vs NZ, 1st Test: भारत की पहली पारी 345 रन पर सिमटी, न्यूजीलैंड की शानदार शुरुआत

 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर के ग्रीनपार्क में खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की पहली पारी 345 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से टेस्ट मैच में डेब्यू कर रहे बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने शानदार शतकीय पारी खेली। जबकि शुभमन गिल और रविन्द्र जडेजा ने अर्धशतक जड़ा। इसके अवाला रविचंद्रन अश्विन ने भी निचले क्रम में उपयोगी पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिये टिम साउदी ने पांच, काइल जैमीसन ने तीन और ऐजाज पटेल ने दो विकेट लिए।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन के पहले सेशन में ही भारत के 4 विकेट झटक लिए थे, जबकि दूसरे सेशन की शुरुआत में ही बचे हुए 2 विकेट निकालकर टीम इंडिया की पारी का अंत किया। भारतीय टीम दूसरे सत्र में केवल छह रन ही जोड़ सकी जबकि लंच तक स्कोर आठ विकेट पर 339 रन था। वहीं भारत के पहली पारी के 345 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में शानदार शुरूआत की। पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को चाय ब्रेक के बाद पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। दूसरे दिन स्टप तक न्यूजीलैंड का स्कोर 129 बना लिए है न्यूजीलैंड भारत से अब 216 रन पीछे। विल यंग 180 गेंदों में 75 और टॉम लाथम 165 गेंदों में 50 रन बनाकर खेल रहे हैं।

श्रेसय अय्यर ने जड़ा ऐतिहासिक शतक


बता दें कि भारत ने शुक्रवार 26 नवंबर को दिन की शुरुआत 258/4 के स्कोर से की। पहले दिन पांचवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाने वाले श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन दिन के तीसरे ही ओवर में टिम साउदी ने जडेजा को बोल्ड कर दिया। इस विकेट के बावजूद श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बटोरने जारी रखा। इस बीच पारी के 92वें ओवर में अय्यर ने साउदी की पहली ही गेंद पर 2 रन लेकर ऐतिहासिक शतक जमा दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू मैच में शतक जमाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले 2018 में पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल किया था। अय्यर ने शतक तक पहुंचने के लिए 157 गेंदें खेलीं। हालांकि, श्रेयस अपनी इस शानदार पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 105 के स्कोर पर साउदी का शिकार बने। श्रेयस ने 171 गेंदों में 13 चौके और 2 छक्कों की मदद से ये रन बनाए।

श्रेयस अय्यर ने बढ़ाई चयनकर्ताओं की मुश्किल

श्रेयस अय्यर की इस शतकीय पारी ने मुंबई में खेले जाने वाले टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग 11 के चयन करने के लिए चयनकर्ताओं की सरदर्दी बढ़ा दी है, क्योंकि तब नियमित कप्तान विराट कोहली वापसी करेंगे। श्रेयस अय्यर के टेस्ट मैच में इस शानदार पदार्पण से और शुभमन गिल के बतौर सलामी बल्लेबाज रन जुटाने से निश्चित रूप से कप्तान (रहाणे) और उप कप्तान (पुजारा) के लिये इस टेस्ट मैच से खतरे की घंटी जरूर बज जाएगी। दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा भी कुछ ही दिनों में कर दी जाएगी और अगर इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों को जोहानिसबर्ग जाने के लिए चुना जाता है तो कप्तान विराट कोहली, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और सफेद गेंद के कप्तान रोहित शर्मा को उन्हें पूरी सीरीज देने के लिए काफी भरोसा दिखाना होगा।

From around the web