Sonias advice to Congress leaders कांग्रेस नेताओं को सोनिया की नसीहत

0
41

उदयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले दिनों कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में कही गई अपनी बात को नव संकल्प शिविर में भी दोहराया है। उन्होंने कांग्रेस के बड़े नेताओं से कहा कि पार्टी ने उनको बहुत कुछ दिया है और अब पार्टी का कर्ज उतारने का समय है। सोमवार को हुई कार्य समिति की बैठक में सोनिया गांधी ने यह बात कही थी। उसे दोहराते हुए उन्होंने कांग्रेस के बड़े नेताओं को त्याग करके पार्टी हित में काम करने की नसीहत दी।

सोनिया गांधी ने कहा- ऐसा समय आया है कि हमें संगठन हितों के लिए काम करना होगा। सबसे आग्रह है कि खुलकर अपने विचार रखें, मगर बाहर एक ही संदेश जाना चाहिए संगठन की मजूबती, मजबूत निश्चय और एकता का। उन्होंने कहा- हमें मिली विफलताओं से हम बेखबर नहीं हैं। न हम बेखबर हैं संघर्ष और कठिनाइयों से जो हमें आगे करना है। लोगों की उम्मीदों से हम अनजान नहीं है। हमें यह प्रण लेने इकट्ठा हुए हैं, हम देश की राजनीति में अपनी पार्टी को उसी भूमिका में लाएंगे जो सदैव निभाई है।

सोनिया गांधी ने कहा- आज पार्टी के सामने असाधारण परिस्थितियां हैं। असाधारण परिस्थितियों का मुकाबला असाधारण तरीके से ही किया जा सकता है। हर संगठन को जीवित रहने बढ़ने के लिए भी अपने अंदर पैनापन लाना होता है। हमें सुधारों की सख्त जरूरत है। हमें रणनीतिक बदलाव, ढांचागत सुधार और रोजाना काम करने के तरीके में बदलाव सबसे बुनियादी जरूरी मुद्दा है। बताया जा रहा है कि इस नव संकल्प शिविर में कई अहम फैसले होंगे। एक परिवार में एक व्यक्ति को ही टिकट देने, राज्यसभा का कार्यकाल तय करने, उम्र सीमा निर्धारित करने जैसे कई बड़े फैसले हो सकते हैं।