HomeNationalShiv Senas petition Election Commission चुनाव आयोग के आदेश के

Shiv Senas petition Election Commission चुनाव आयोग के आदेश के

नई दिल्ली। शिव सेना पर कब्जे के लिए चल रही दोनों गुटों की खींचतान सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। असली शिव सेना कौन है इसको लेकर चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ उद्धव ठाकरे गुट सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। सोमवार को शिव सेना के नेता सुभाष देसाई ने एक याचिका दाखिल की, जिसमें कहा गया है कि अभी बागी विधायकों की अयोग्यता का मामला अदालत में लंबित है। ऐसे में आयोग यह तय नहीं कर सकता कि असली शिव सेना कौन है।

उद्धव ठाकरे गुट चुनाव आयोग के आदेश को असंवैधानिक और जल्दबाजी में किया फैसला करार दे रहा है। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने शिंदे गुट और उद्धव गुट से आठ अगस्त तक शिव सेना के अधिकार के दावे को दस्तावेज के साथ दाखिल करने के लिए कहा था। इसे ही ठाकरे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। याचिका में कहा गया है कि आयोग का यह फैसला असंवैधानिक और जल्दबाजी में लिया गया है।

याचिका में कहा है कि शिंदे गुट अवैध रूप से संख्या बढ़ाने और संगठन में कृत्रिम बहुमत बनाने की कोशिश कर रहा है। यह मुद्दा पहले से ही सुप्रीम कोर्ट के सामने लंबित है। याचिका में कहा गया है- अगर चुनाव आयोग इस मामले पर आगे बढ़ता है तो यह अपूरणीय क्षति का कारण बनेगा, जो मामला अदालत के समक्ष विचाराधीन है, उसमें जांच करना न्यायिक कार्यवाही में हस्तक्षेप के बराबर है। इस तरह ये अदालत की अवमानना के बराबर है। इससे पहले चुनाव आयोग ने उद्धव और शिंदे दोनों ही गुटों से पार्टी के अंदर चले रहे विरोध की वजहों का ब्योरा भी लिखित में देने को कहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments