Shamshera Based On Real Story: क्या रणबीर कपूर की शमशेरा असली घटना पर आधारित है? आओ बताएं सच क्या है

0
14

Is Shamshera Based On Real Story: रणबीर कपूर 4 साल बाद सिल्वर स्क्रीन में दिखाई देने वाले हैं. उनकी लेटेस्ट फिल्म शमशेरा जुलाई 2022 में रिलीज होने वाली है. हाई-बजट वाली Shamshera का टीजर 22 जून को लॉन्च हुआ जिसके बाद बॉलीवुड फिल्मों को दिन-रात कोसने वाले लोग भी रणबीर कपूर और शमशेरा की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए, 24 जून को Shamshera Trailer भी यूट्यूब में रिलीज हो जाएगा। ट्रेलर देखने से पता चल गया है कि शमशेरा फिल्म एक हिस्टोरिक फिल्म है जिसमे ब्रिटिश हुकूमत के वक़्त के हालातों और हिन्दुस्तानियों के संघर्ष की दास्तान सुनाई गई है. सोशल मिडिया में ऐसी चर्चा है कि शमशेरा फिल्म सच्ची घटना पर बेस्ड है. तो आइये पता करते हैं कि शमशेरा फिल्म असली घटना पर आधारित फिल्म है या हिस्टोरिक फिक्शन मूवी है. 

  • Shamshera Movie Director: Karan Malhotra
  • Shamshera Movie Writer: Aditya Chopra
  • Shamshera Movie Producer: Aditya Chopra
  • Shamshera Movie Production Company: Yash Raj Films
  • Shamshera Movie Cast: Ranbir Kapoor, Sanjay Dutt, Vaani Kapoor, Ashutosh Rana, Saurabh Shukla, Ronit Roy

क्या शमशेरा फिल्म असली घटना पर आधारित है 

Is Shamshera Based On Real Event: शमशेरा फिल्म की कहानी प्रोड्यूसर और राइटर आदित्य चोपड़ा ने लिखी है, जिसका डायरेक्शन करण मल्होत्रा ने किया है, शमशेरा एक पीरियड एक्शन ड्रामा फिल्म है जिसमे रणबीर कपूर एक एंटी-हीरो ‘शमशेरा’ का रोल कर रहे हैं. शमशेरा फिल्म की कहानी एक फेमस नॉवल “Dacoity’ पर आधारित है जो 1903 के ज़माने में डकैतों की कहानी है. इन डकैतों का उस वक़्त चंबल, भिंड, मुरैना, राजस्थान, हरियाणा और यूपी में प्रकोप था. इन इलाकों में रहने वाले लोग गरीब थे, इस लिए अंग्रेजों की संपत्ति और भारत के धनी लोगों को लूटने, हत्या करने, किडनैप करने का काम करते थे. 

इसमें कोई शक नहीं है कि फिल्म उस नॉवेल पर बेस्ड है जिसमे ब्रिटिश काल के वक़्त ट्राइब्स पर अत्याचार होते थे और और इलाके के डकैत फिरंगियों को लूटने के साथ उनसे लोहा लेते थे. बाकी फिल्म के कुछ पात्र नावेल के कैरेक्टर्स से मेल खाते हैं. मान लीजिये की शमशेरा का कांसेप्ट असली है लेकिन कहानी पूरी तरह फिक्शन है. 

शमशेरा का बजट किता है 

Shamshera Movie Budget: यह फिल्म रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र के बाद सबसे बड़ी फिल्म है. शमशेरा का बजट पूरे 150 करोड़ है. लेकिन जिस हिसाब से सिनेमेटोग्राफी और VFX का कमाल दिखाया गया है वो इस बजट में होना मुश्किल ही समझ में आता है. 

शमशेरा कब रिलीज होगी 

Shamshera Movie Release Date: शमशेरा फिल्म के जरिये रणबीर कपूर 4 साल बाद किसी फिल्म में नज़र आने वाले हैं. सितम्बर में रणबीर और आलिया की ब्रह्मास्त्र भी रिलीज होनी है. हो सकता है कि ब्रह्मास्त्र को लेकर बना हाइप शमशेरा के लिए फायदे का सौदा बन जाए. वैसे शमशेरा 22 जुलाई 2022 के दिन रिलीज होने वाली है