Russian army Kharkiv खारकीव से पीछे हट रही है रूसी सेना

0
301

कीव। यूक्रेन पर रूस के हमले के 79 दिन बाद भी रूस किसी बड़े शहर पर कब्जा नहीं कर पाया है। खबर है कि राजधानी कीव के बाद अब वह दूसरे बड़े शहर खारकीव से वापस लौट रही है। रूसी सेना को पिछले ढाई महीने में हुए नुकसान की वजह से उसकी सेना को कई जगह से पीछे हटना पड़ रहा है। इस बीच राजधानी कीव में हालात सुधरने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह 17 मई से दोबारा कीव के दूतावास से काम शुरू करने जा रहा है।

गौरतलब है कि रूस से जंग शुरू होने के बाद दूतावास को 13 मार्च से अस्थायी रूप से पोलैंड के वारसॉ में शिफ्ट कर दिया गया था। अब भारत सहित कई और देशों के दूतावास वापस कीव से काम करना शुरू कर रहे हैं। इस बीच खबर है कि रूस के सैनिक यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से पीछे हट रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि रूस अब संभवतः दक्षिण-पूर्व में सैनिकों की तैनाती करेगा। यहां इजुम में अपनी सेना को मजबूत करेगा। रूस ने इजुम पर पिछले महीने कब्जा कर लिया था।

जंग के बीच राजधानी कीव में भारतीय दूतावास का काम रोकना पड़ा था। लेकिन अब फिर से भारतीय दूतावास यूक्रेन की राजधानी कीव में अपना कामकाज शुरू करेगा। भारत सरकार ने 13 मार्च को भारतीय दूतावास को पोलैंड शिफ्ट कर दिया था। इसके कुछ दिनों बाद युद्ध प्रभावित यूक्रेन में अपने नागरिकों के लिए दूतावास की तरफ से नई एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें मदद के लिए 24 घंटे का व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया था। भारतीय दूतावास ने बताया है कि 17 मई को फिर से यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास खोला जाएगा।