Ruchira Kamboj: रुचिरा कंबोज कौन हैं जो संयक्त राष्ट्र में भारत की पहली महिला राजदूत बन गई हैं

0
17

Ruchira Kamboj:  संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में रुचिरा कंबोज भारत की नई स्थाई प्रतिनिधि यानी एम्बेस्डर के रूप में नियुक्त हुई हैं. बता दें कि Ruchira Kamboj भारत सरकार द्वारा चुनी गईं ऐसी पहली महिला अधिकारी हैं जिन्हे UN में भारतीय दूत यानी Indian Ambassador नियुक्त किया गया है. रुचिरा से पहले यह जिम्मेदारी टीएस तिरुमूर्ति के पास थी. अब रुचिरा कंबोज न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय (United Nations Headquarters New York) में उनकी जगह संभालेंगी। 

कौन है रुचिरा कंबोज 

Who Is Ruchira Kamboj: रुचिरा कंबोज भारतीय विदेश सेवा की 1987 बैच की अधिकारी हैं, उन्होंने 1987 में सिविल सेवा बैच में टॉप किया था. यूएन में पहली भारतीय महिला दूत बनने से पहले रुचिरा भूटान में भी भारत की पहली महिला राजदूत रही हैं. उनके करियर की शुरुआत फ़्रांस में थर्ड सेक्रेटरी के रूप में हुई थी. उन्होंने फ़्रांस में मौजूद भारतीय दूतावास में सेकेंड सेक्रेटरी की जिम्मेदारियां भी निभाई हैं. 

बता दें कि रुचिरा UNESCO यानि United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization. में भी भारत की तरफ से स्थयी प्रतिनिधि के तौर पर काम कर चुकी हैं. उन्हें UN के साथ काम करने का पेहसे से अनुभव है. 

भारत सरकार की तरफ से रुचिरा कंबोज को यूनाइटेड नेशंस (UN) की पहली महिला भारतीय राजदूत बनाने जाने पर लोग इसे महिला सशक्तिकरण के रूप में भी देख रहे हैं. रुचिका को इतना बड़ा पद दिए जाने के बाद कई बड़े नेताओं ने उन्हें बधाइयाँ दी हैं और भारत सरकार के फैसले की प्रशंशा की है। रुचिरा कंबोज कैसी अधिकारी हैं जिन्होंने चीन और पाकिस्तान जैसे देशों को UN में मुहतोड़ जवाब दिया है. अब रुचिरा UN हेड ऑफिस में बैठकर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी,