Resignation of the Lieutenant Governor दिल्ली के उप राज्यपाल का इस्तीफा

0
97

नई दिल्ली। दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका पांच साल का कार्यकाल पिछले साल दिसंबर में पूरा हो गया था और तब से उनकी जगह नए उप राज्यपाल की नियुक्ति का इंतजार हो रहा है। इस बीच बुधवार को उन्होंने अचानक इस्तीफा दे दिया। बताया जा रहा है कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है। बुधवार को उन्होंने अपना इस्‍तीफा राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेजा।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी अनिल बैजल ने नजीब जंग के इस्तीफे के बाद दिसंबर 2016 में दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल का पद संभाला था। दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मतभेदों को लेकर भी बैजल काफी चर्चा में रहे। उनके कार्यकाल में अधिकारों के टकराव को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा और केंद्र सरकार ने संसद से कानून पास करके उप राज्यपाल को ही दिल्ली सरकार घोषित किया।

इस साल जनवरी से बैजल के हटने की चर्चा थी। जानकार सूत्रों के मुताबिक नए उप राज्यपाल के लिए केंद्र सरकार में गृह सचिव रहे राजस्थान के एक अधिकारी और एक केंद्र शासित क्षेत्र के प्रशासक के नाम की चर्चा हो रही है। बहरहाल, बैजल 1969 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में गृह सचिव रहे थे। बतौर उप राज्यपाल उनका कार्यकाल बहुत टकराव और उतार-चढ़ाव वाला रहा। इस साल के शुरू में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान ऑड-ईवन नियम लागू करने के राज्य सरकार के प्रस्ताव को उन्होंने खारिज कर दिया था। एक हजार बसें खरीदने के मामले में भी दोनों के बीच टकराव हुआ था, जिसके बाद उप राज्यपाल ने तीन सदस्यों की एक कमेटी बना दी थी।