किसी भी शुभ काम को करने से पहले क्यों खाया जाता है दही और चीनी, जानिए

 
विश्व जगत में हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है जिसमे कई तरह की मान्याताएं मानी जाती है। और लोग इन मान्यताओं को मानते भी है। इन्ही मान्याताओं में एक है जब भी कोई व्यक्ति किसी शुभ काम या फिर घर से बाहर जाता है तो उसे दही और चीनी खिलाया जाता है। यह परंपरा हिंदू धर्म में सदियों से चली आ रही है। लेकिन क्या आप जानते है कि इसके पीछे क्या कारण है।

जब कभी आप किसी शुभ कार्य ककरने के लिए जाते है तो घर के बड़े-बुजुर्ग ये बात कहते है कि दही और चीनी खा लो। इससे तुम्हारा काम शुभ होगा। तो आपको बताते है कि इसके पीछे क्या कारण है। हिंदू धर्म में दही को पांच अमृत माना जाता है। यह भी माना जाता है कि अगर आपको परेशानी हो रही हो और समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें तो दही खा ले। इससे आपका मन शांत हो जाएगा। फिर आप किसी भी काम को आसानी से कर सकते है।

माना जाता है कि दही खाने के बाद आपके दिमाग और तेजी से चलने लगता है। दूसरी तरफ इस बारें में ज्योतिष की राय है कि सफेद रंग चंद्र का कारक माना जाता है। साथ ही यह माना जाता है कि कोई भी सफेद चीज खाकर घर से बाहर किसी काम के लिए जाने पर मन एकाग्रता से उस काम में लगता है।

दही खाने से हमारे सभी नकारात्मक विचार खत्म हो जाते हैं और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। और इस खट्टे-मीठे स्वाद से हमारा मन तुरंत ही दूसरे सभी बुरे विचारों से हट जाता है। जिससे कि हम जिस काम के लिए बाहर निकले वह पूर्ण हो जाता है।

From around the web

>