जीवन में सफलता हासिल के लिए अपनाए जाते हैं नींबू से जुड़े ये टोटके

 

हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले तमाम लोग टोटकों में विश्वास करते हैं। इन टोटकों के आधार पर दावा किया जाता है कि आपकी अमूक समस्या का हल इससे निकल सकता है। हालांकि कई सारे लोग इन टोटकों पर विश्वास नहीं करते हैं। इन सबके बीच आज हम आपको नींबू से जुड़े कुछ टोटकों के बारे में बताएंगे। इनमें से कुछ टोटकों को जीवन में सफलता हासिल करने के लिए अपनाया जाता है। इसके अलावा कुछ टोटके अन्य दूसरी समस्याओं के समाधान के रूप में प्रयोग में लाए जाते हैं। आपने घर या दुकान के दरवाजे पर नींबू और हरी मिर्च को डोरे में बांधकर लटकाते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों किया जाता है। बता दें कि यह नींबू से जुड़ा हुआ एक टोटका ही है, जो घर और दुकान को बुरी नजर लगने से बचाता है। इससे घर में खुशहाली रहती है और व्यवसाय में उन्नति होती है।

वास्तु दोष से बचने के लिए भी नींबू के टोटके का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि वास्तु दोष होने पर घर से खुशियां चली जाती हैं। घर में आया हुआ धन अधिक समय तक नहीं ठहरता है। इसके साथ ही नए कार्यों की शुरुआत करने पर उसमें सफलता नहीं मिलती है। ऐसे में आपको एक नींबू के चारों कोनों में सात बार घुमाना चाहिए। इसके बाद इस नींबू को खुले में जाकर चारों दिशाओं में फेंक देना चाहिए। कहते हैं कि इस टोटके से घर का वास्तु दोष दूर होता है।

नींबू से जुड़े टोटके का इस्तेमाल कार्यों में सफलता हासिल करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आपको एक नींबू और लौंग के कुछ दाने हनुमान मंदिर लेकर जाना चाहिए। इसके बाद नींबू के रस को लौंग पर निचोड़ दें। अब इस लौंग को श्रद्धा भाव के साथ हनुमान जी के चरणों में अर्पित करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और उस पर अपनी कृपा बरसाते हैं।

From around the web

>