आर्थिक संपन्नता के लिए घर की इन दिशाओं का सही उपयोग!

 

वास्तु के अनुसार, घर की उत्तर और पूर्व-उत्तर दिशा का आर्थिक संपन्नता से सीधा संबंध होता है। इन दोनों दिशाओं में वास्तु दोष होने से रुपए-पैसे से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर की इन दोनों दिशाओं का गलत प्रयोग आपको आर्थिक तंगी के रास्ते पर ले जाएगा। वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि आर्थिक संपन्नता के लिए इन दोनों दिशाओं का सही उपयोग कैसे किया जा सकता है।

1. धन और समृद्धि के देवता कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी हैं। इस वजह से घर की तिजोरी हमेशा इसी स्थान पर रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती है।

2. घर की इसी दिशा (उत्तर) में नीले रंग का पिरामिड रखना न भूलें। इस दिशा में नीले रंग का पिरमिड कभी धन के भंडार खाली नहीं होने देता है। संभव हो सके तो इस दिशा में दीवारों का रंग नीला ही करवाएं।

3. इसके अलावा उत्तर दिशा में हमेशा कांच का बड़ा सा बाउल रखें और उसमें चांदी के सिक्के डालकर रखें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की अनुकंपा सदैव आप पर बनी रहेगी।

4. घर की पूर्व-उत्तर दिशा में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति अवश्य रखें। दिन में एक बार यहां दीपक जरूर जलाएं। इस स्थान पर सफाई का विशेष ध्यान रखें। आपके घर में कभी रुपए-पैसे की तंगी नहीं रहेगी।

5. घर की उत्तर दिशा में आंवले का पेड़ या तुलसी का पौधा लगाने से भी बड़ा लाभ होता है। इससे घर की आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होती है।

From around the web

>