शनि देव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो करें ये खास उपाय, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

 

सनातन धर्म में शनिदेव को न्याय का देवता कहते हैं। मान्यता है कि शनि देव मनुष्य के अच्छे-बुरे कर्म के हिसाब से फल देते हैं। कहते हैं कि शनि देव जिस पर अपनी कृपा दृष्टि बना देते हैं वह सुख-सुविधाएं से भर जाता है। अगर आप भी शनिवार को शनि देव को प्रसन्न करना चाहते हैं और पाना चाहते हैं उनका आशीर्वाद तो जानिए ये आसान उपाय....

1. कहते हैं कि सूर्योदय के पहले पीपल की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। माना जाता है कि शनि देव को प्रसन्न करने के लिए पीपल के पेड़ पर तेल में लोहे की कील डालकर चढ़ाना चाहिए।

2. कहा जाता है कि रविवार को छोड़कर लगातार 43 दिन तक शनिदेव की मूर्ति पर तेल अर्पित करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

3. शनिवार के दिन पीपल के पेड़ चारों ओर कच्चा सूत 7 बार लपेटें। इस दौरान शनि मंत्र का जाप करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं।

4. शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन उपवास और दान करें। कहते हैं कि काली गाय को उड़द, तेल या तिल खिलाने से शनिदेव शांत होते हैं।

5. मान्यता है कि शनिवार को शनिदेव के मंदिर में काले रंग के चमड़े के जूते या चप्पल पहन कर जाएं और घर नंगे पांव लौटे। कहा जाता है कि जिन लोगों पर ढैय्या या साढ़ेसाती चल रही होती है, उन पर शनिदेव अपनी कृपा बरसाते हैं।

6. माना जाता है कि सूर्यास्त के समय पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाने से शनिदेव की कृपा बनी रहती है।

7. पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करने के बाद उसकी परिक्रमा करने से शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

From around the web

>