आप भी पहनते हैं घड़ी, तो ये खबर जरूर पढ़े!

 
हमेशा से ही यह देखा गया है की हर चीज के पीछे कोई कारण होता है। मतलब जो भी आपके सवाल होते हैं उनका कोई न कोई जवाब जरूर होता है। ये अलग बात है कि आपको उनके जवाबों का पता नहीं होता है। आज हम आपके सामने एक ऐसे प्रश्न का जवाब लेकर आये हैं जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। घड़ियां काफी लंबे समय से मानवजाति में उपयोग की जा रहीं हैं पर शायद ही आपको पता होगा कि घड़ियां लोग अपने उल्टे हाथ में क्यों बांधते हैं।

आपने देखा घड़ी को लोग अपने बाएं हाथ में बांधते हैं पर बाएं हाथ में ही किस लिए, यही है असल सवाल, जिसका जवाब हम आपको दे रहें हैं। असल में पुरातन समय में जो घड़ी प्रचलित थी। उसमें फीता नहीं होता था। उस घड़ी को लोग अपनी जेब में रखते थे वह काफी बड़ी भी थी।

दक्षिण अफ्रीका में हुए किसानों के युद्ध में वह घड़ी काफी प्रचलित हुई थी पर इसका सबसे ज्यादा खतरा इसके गिर कर टूटने का था और उस समय के अधिकारी लोग इसके गिरकर टूटने से बहुत ज्यादा परेशान थे। इसलिए कुछ लोगों ने इसमें फीता लगाकर इस घड़ी को बाएं हाथ में बांधना शुरू कर दिया था।

बाएं हाथ से व्यक्ति काम भी कम ही करता है इसलिए तब लोग घड़ी को बाएं हाथ में बांधने लगे थे। जहां बात आधुनिक वर्तमान समय की है तो बता दें कि दायें हाथ से काम करते समय उनको अपने बाएं में घड़ी को पहनना ज्यादा अच्छा लगा क्योंकि इससे अन्य कार्य भी आसानी से होने लगे इसलिए वर्तमान में लोग बाएं हाथ में घड़ी बांधते हैं।

इसके अलावा सीधे हाथ से काम करते हुए आप आसानी से अपने बाएं हाथ में समय भी देख सकते हैं। यही कारण है कि वर्तमान में लोग अधिकतर अपने बाएं हाथ में ही घड़ी पहनते हैं।

From around the web

>