भाग्य बदलने की क्षमता रखते हैं रत्न, जानिए कुछ प्रमुख रत्नों के बारे में खास बातें!

 

रत्नों के बारे में ऐसा कहा जाता है कि रत्न भाग्य बदलने की क्षमता रखते हैं। पौराणिक ग्रंथों में कई रत्नों और उनके उपरत्नों के बारे में बताया गया है। हालांकि अब हर तरह के रत्न प्राप्त नहीं होते हैं। कुछ रत्न को बेहद दुर्लभ माने जाते हैं। आइए आज जानते हैं कुछ प्रमुख रत्नों के बारे में....

हीरा: हीरे को सभी रत्नों में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है। हीरा काफी बेशकीमती होता है। हीरा- सफेद, नीला, पीला, गुलाबी, काला, लाल कई रंगों में पाया जाता है। सफेद हीरा सर्वोत्तम माना जाता है।

माणिक्य: माणिक्य गुलाबी या सुर्ख लाल रंग का पत्थर (रत्न) होता है। लाल माणिक्य को अन्य की तुलना में बेहतर माना गया है। काले रंग का माणिक्य होता है लेकिन उसे शुभ प्रभाव वाला नहीं माना जाता है।

मूंगा: यह रत्न समुद्र की चट्टानों (कोरल रीफ) के रूप में पाया जाता है। इसे प्रवाल भी कहा जाता है। मूंगा ज़्यादातर केसरिया और नारंगी रंग का होता है। हालांकि कुछ मूंगे सफ़ेद, गुलाबी और काले रंग के भी होते हैं।

मोती: सच्चे मोती की उत्पत्ति समुद्री जीव सीप से होती है। सफ़ेद मोती को अन्य मोतियों की तुलना में बेहतर माना जाता है। मोती हल्का पीलापन लिए, नीला और आसमानी रंगों में भी मिलता है।

लहसुनिया: लहसुनिया को कैटआई भी कहा जाता है। यह दिखने में काफी कुछ बिल्ली की आंख की तरह दिखाई देता है। इसे वैदूर्य भी कहा जाता है। लहसुनिया में हलके पीले , काले और सफ़ेद रंग की झाई जैसी धारियां होती हैं।

गोमेद: गोमेद को तपोमणि, पिग स्फटिक, जटकूनिया भी कहा जाता है। गोमेद स्वच्छ, पारदर्शक, गोमूत्र के समान पीलापन लिए हुये चमकीला, चिकना सुन्दर रत्न होता है। भूरापन लिए हुए लाल गोमेद अच्छा नहीं माना जाता है।

पन्ना: पन्ना हलके हरे रंग का रत्न होता है। कुछ पन्ने गहरे हरे भी होते हैं। पन्ना दिखने में रंगहीन भी होता है। इसके अलावा पन्ना सरेस के फूलों जैसा, मोर के पंख जैसा, हल्के संदुल के फूल जैसा भी होता है। पन्ना काफी महंगा होता है।

नीलम: नीलम भी एक महंगा रत्न है। यह हल्का नीला रंग लिए हुए पारदर्शी होता है। कहीं- कहीं नीलम हल्की लाल आभा लिए हुए भी होता है। लेकिन नीलम के बारे में ऐसा कहा जाता है कि ये रत्न कर किसी को सूट नहीं करता है। माना जाता है कि किसी को राजा और रंक बनाने की ताकत रखता है यह रत्न।

From around the web

>