इस दिन से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि, इन लोगों को नहीं रखना चाहिए व्रत

 

नवरात्रि के पावन पर्व का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है। इस साल मंगलवार, 13 अप्रैल से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत रखने का भी बहुत अधिक महत्व होता है। इन नौ दिनों में व्रत रखने से मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है। व्रत रखने का बहुत अधिक वैज्ञानिक महत्व भी होता है, लेकिन कुछ लोगों को नवरात्रि के नौ दिन का व्रत रखने से बचना चाहिए। इन लोगों को व्रत रखने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं किन लोगों को नवरात्रि का नौ दिनों का व्रत नहीं करना चाहिए...

गर्भवती महिलाओं को 
गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था में व्रत रखने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। 

बीमार व्यक्ति न रखें व्रत
किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भी व्रत नहीं रखना चाहिए। ऐसे व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं, और व्रत रखने से शरीर में दुर्बलता बढ़ सकती है और बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाता है। 

डायबिटीज के मरीज
डायबिटीज के मरीजों को व्रत नहीं रखना चाहिए। अगर डायबिटीज के मरीज व्रत रख रहे हैं तो अपना डाइट चार्ट जरूर बना लें। डायबिटीज के मरीज नवरात्रि के दौरान कम शुगर और सॅाल्ट युक्त फलाहार का सेवन करें।

दवाइयां चल रही हैं तो न लें व्रत
अगर किसी व्यक्ति की दवाइयां चल रही हैं या कोई सर्जरी हुई है तो व्रत न लें। अगर व्रत लेना चाहते हैं तो पहले अपने डॅाक्टर से सलाह जरूर ले लें।

From around the web

>