आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया था सुखी जीवन का असल राज

 
आचार्य चाणक्य की ऐसी बहुत नीतियां बताई हैं जो इस बात का पक्का सबूत है कि इनकी नीतियों में व्यक्ति की हर समस्या का समाधान मिल सकता है। तो ऐसी ही कुछ बातों हम और लाएं जिनके बारे में चाणक्य का कहना है कि अगर आप इन बातों पर अमल कर लेते हैं तो आपके जीवन में कभी किसी प्रकार का दुख नहीं आता।

इनकी बातों पर हमेशा अमल करें
आचार्य चाणक्य का मानना है कि कोई व्यक्ति अगर अमीर हो या गरीब मगर अगर उसके पास का ज्ञान का भंडार हो तो ऐसे लोगों की बातों पर हमेशा अमल करना चाहिए। क्योंकि कहा जाता है ऐसे लोग मुश्किल समय में कभी गलत सलाह नहीं देते। हमेशा आपके हित की बात करते हैं। 

न करें अन्न का अपमान
चाणक्य कहते हैं कि हर किसी को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि कभी थाली से अन्न का एक भी दाना बर्बाद न हो। कहते हैं जिस घर में अन्न की बर्बादी होती है वहां कभी भी सुख समृद्धि का वास नही होता।

दांपत्य जीवन में न हो कपट
चाणक्य का मानना है कि पति-पत्नी के मधुर रिश्ते में अगर कपट ज़रा सा भी कपट होता है या वो एक-दूसरे से बातें छुपाते हैं तो ऐसा रिश्ता ज्यादा देर नहीं चल पाता है।

धन का अपव्यय होना
जो लोग अपने धन का इस्तेमाल गलत कामों के लिए करते हैं उनके जीवन में कुछ ठीक नहीं रहता। साथ ही उनके घर-परिवार में हमेशा कलह-क्लेश की संभावना बनी रहती है। जिससे घर का खुशनुमा माहौल खराब होता है।

From around the web

>