आचार्य चाणक्य अनुसार पुरुष इन 4 बातों को हमेशा रखें गुप्त..!

 

आचार्य चाणक्य ने समृद्ध अौर सुखद जीवन के लिए कई नीतियां बनाई हैं। जिनका प्रयोग करके व्यक्ति अनेक प्रकार की चिंताअों से मुक्त हो सकता है। कई बार पुरुष अनजाने में दूसरों को ऐसी बातें बता देते हैं जो उन्हें नहीं बतानी चाहिए अौर जिसके कारण उन्हें भविष्य में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। चाणक्य के अनुसार 4 ऐसी बातें हैं, जिन्हें गुप्त रखना चाहिए...  

1. पुरुषों को कभी भी किसी को अपनी धन हानि से संबंधित बातें नहीं बतानी चाहिए। यदि व्यक्ति पैसों की तंगी का सामना कर रहा है या उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो उसे अपनी हालत किसी को नहीं बतानी चाहिए। अपनी ये बातें दूसरों के साथ सांझी करने से कोई भी पैसों से संबंधित सहायता नहीं करता। समाज में निर्धन आदमी को किसी से भी धन की मदद सरलता से प्राप्त नहीं होती।

2. चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपने दुख की बातें किसी के सामने जाहिर नहीं करनी चाहिए। दूसरों को अपनी ऐसी बातें बताने से वे उनका मजाक बना सकते हैं क्योंकि समाज में इस प्रकार के बहुत से लोग हैं जो दूसरों को दुखी देख कर खुश होते हैं अौर उनका मजाक उठाते हैं। जिससे दुख कम होने की बजाय अोर बढ़ जाता है।

3. पति को अपनी पत्नी से संबंधित बातें दूसरों को न बताकर उन्हें गुप्त रखना चाहिए। परिवार के लड़ाई-झगड़े, सुख-दुख समाज में जाहिर करने से आने वाले समय में इसके घातक परिणाम सहने पड़ सकते हैं।

4. जीवन में कभी नीच व्यक्ति द्वारा किए अपमान की बात किसी को नहीं बतानी चाहिए। इस प्रकार की घटना दूसरों को बताने से वे आपका उपहास उठा सकते हैं अौर जिससे  आपके गौरव में कमी आ सकती है।

देश, विदेश, बिज़नेस, मनोरंजन और ऐसी सभी ख़बरों से जुड़े रहने के लिए हमारी ऐन्ड्रॉइड ऐप डाउनलोड करें - Bebak Post की App डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें  

From around the web

>