किसी विद्वान ने कहा था की मर्द को किसी भी हालत में नहीं खोलने चाहिये अपने ये 5 राज

 
आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज के जमाने के हिसाब से पूरी तरह खरी उतरती हैं। उनके बोले गए एक-एक वाक्‍य सत्य के करीब होते हैं। यहां जानें, उनके अनुसार मर्द को किन-किन बातों को राज रखनी चाहिये।

अपनी पत्नी की शिकायत
 


पति-पत्नी की निजी बातें हमेशा उन्‍हीं के बीच में रहनी चाहिये। यदि पति अपनी पत्नी से जुड़ी नकारात्मक बातें दूसरे से शेयर करता है तो लोग न सिर्फ उसकी पत्‍नी का मजाक उड़ाएंगे। बल्‍कि बाद में अगर आपकी पत्नी ने अपने स्‍वभाव में सुधार कर लिया तो आप खुद मजाक का पात्र बन जाएंगे। 

पैसों से जुड़ा नुकसान
 


किसी भी व्‍यक्‍ति को अपने पैसों से जुड़े हुए नुकसान के बारे में किसी अन्‍य या बाहरी व्‍यक्‍ति को नहीं बताना चाहिये। दरअसल कोई भी बाहरी इंसान आपकी मदद करने नहीं आएगा उल्‍टा अगर आपके पास धन नहीं होगा तो वह आपसे दूरी बना लेगा।

दुख-तकलीफ या कोई परेशानी
 


बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह अपनी तकलीफ को दूसरे के आगे गाने लगते हैं। याद रखें कि किसी भी व्‍यक्‍ति को आपकी परेशानियों से कोई मतलब नहीं होता है बल्कि वह पीठ पीछे आपकी उन्‍हीं परेशानियों का मजाक उड़ाता है।

किसी मूर्ख से मिला अपमान
 


यदि किसी मूर्ख व्यक्ति की वजह से आपको बेइज्जत होना पड़े तो इस घटना के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को ना बताएं। इस तरह की बातों की वजह से आपके ही मान सम्मान में कमी आएगी।

आपका अहम
 


चाणक्य के अनुसार, आपका अहंकार आत्मविश्वास की कमी का संकेत है। जितना संभव हो उतना इसे कम करने की कोशिश करें नहीं तो आप खुद ही एक दिन हंसी का पात्र बन जाएंगे। 

From around the web

>