आपदा प्रबंधन नियंत्रण केंद्र का लिया जायजा

 

उत्तराखंड के देहरादून जिले के जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सोमवार को आपदा परिचालन केन्द्र में स्थापित नियंत्रण कक्ष (कन्ट्रोल रूम) में संचालित गतिविधियों का जायजा लिया।
उन्होंने कन्ट्रोल रूम द्वारा जारी किए गए हेल्पलाईन नम्बर पर प्राप्त होने वाली काॅल्स एवं उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी से प्राप्त की।

श्री श्रीवास्तव ने कहा कि वृद्धजनों हेतु जारी हेल्पलाईन नम्बर पर जो काॅल्स होम आयशोलेशन किट एवं अन्य सहायता के लिए प्राप्त हो रहीं है, उन पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

उन्होंने निर्देश दिये कि वृद्धजनों, निशक्त एवं वरिष्ठ नागरिकों द्वारा यदि सैम्पलिंग के लिए टीम भेजने का अनुरोध किया जा रहा है तो इससे जिला सर्विलांस अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई हेतु अवगत करा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि हेल्पलाईन नम्बर पर प्राप्त होने वाली काॅल्स पर तत्काल सहायता हेतु सम्बन्धित नोडल अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई हेतु अवगत कराया जाए।

उन्होंने कहा कि अन्य होमआयशोलेशन किट हेतु प्राप्त काॅल्स पर यह पूछ लिया जाए कि टेस्ट कब कराया गया।

उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों के पास 24 घण्टें से अधिक समय से किट नहीं पंहुची है उनके यहां तत्काल किट भिजवाने हेतु सम्बन्धित अधिकारी को व्यक्ति का नाम, पता एवं मोबाईल नम्बर प्रेषित कर दिया जाए।

जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी एवं उपस्थित कार्मिकों कों निर्देश दिए कि जो रजिस्टर बनाया जा रहा है, उस पर काॅल करने वाले व्यक्ति का स्पष्ट नाम व पता, काॅल टाइम तथा की गई कार्रवाई का विवरण भी अंकित किया जाए।

उन्होंने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को कन्ट्रोलरूम में कर्मचारी बढाने के निर्देश दिए।

From around the web

>