सपा ने अपना दल से गठबंधन का किया ऐलान, इतनी सीटों पर हुआ समझौता

 

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के गठबंधन सहयोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। समाजवादी पार्टी ने अब अपना दल (कमेरावादी) से गठबंधन का ऐलान किया है। अपना दल की कृष्णा पटेल ने बुधवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि उन्होंने अपनी पार्टी के लिए 50 सीटों की मांग की है। वह खुद प्रतापगढ़ सदर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती हैं।

अखिलेश यादव से मुलाकात करने के बाद कृष्णा पटेल ने कहा-

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात करने वाली कृष्णा पटेल ने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी ने गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया है और सीट बंटवारे पर चर्चा बाद में होगी। उन्होंने कहा, “हम भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए हर संभव कदम उठाने को तैयार हैं।” दरअसल दिलचस्प बात यह है कि उनकी बेटी अनुप्रिया, जो अपना दल के दूसरे धड़े की मुखिया हैं, भाजपा की सहयोगी हैं और केंद्रीय मंत्री हैं। उनके पति आशीष पटेल विधान परिषद के सदस्य हैं। हालांकि कृष्णा पटेल के गुट वाले अपना दल के दावे का समाजवादी पार्टी ने पुष्टि या खंडन नहीं किया है।

इससे पहले इन पार्टियों से कर चुके है गठबंधन

गौरतलब है कि सपा ने सबसे पहले ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और महान दल के साथ गठबंधन किया था। इनके अलावा समाजवादी पार्टी की जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल से गठबंधन को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है। अखिलेश यादव और जयंत चौधरी ने मंगलवार को लखनऊ में मुलाकात की थी। वहीं आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी बुधवार को लखनऊ में अखिलेश यादव से मुलाकात की। उनकी इस मुलाकात को भी सपा से आप के चुनाव पूर्व गठबंधन की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक संजय सिंह ने अखिलेश यादव को 25 सीटों की एक सूची सौंपी है। इन सीटों पर आप चुनाव लड़ना चाह रही है। इनमें दिल्ली से सटी सीटें अधिक हैं।

From around the web