संघर्ष की प्रेरणा देता है राम जन्मभूमि आंदोलन : चंपत राय

 

अखिल भारतीय महापौर परिषद की दो दिवसीय बैठक अयोध्या के पंचशील होटल में सोमवार को संपन्न हुई। समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने विभिन्न राज्यों के महापौरों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के इतिहास में राम जन्मभूमि का आंदोलन आत्मसम्मान और हक के लिए संघर्ष की प्रेरणा देता है। इससे आने वाली पीढ़ियों के रक्त में आत्मसम्मान, राष्ट्रीयता और भारतीय संस्कृति के प्रति संचार होगा और देश के प्रति धर्म के प्रति मानवीय कर्तव्यों के प्रति समाज में वातावरण भी सृजित होगा।

उन्होंने अयोध्या के गौरवमयी प्राचीन इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि इस पुण्य भूमि की महान जनता ने त्याग, तपस्या और सेवा से यह शुभ अवसर उपलब्ध कराया है जिससे ऐतिहासिक राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। मंदिर के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण जल संरक्षण की सर्वोच्च प्राथमिकता रखी गयी है। प्रभु श्री राम के मंदिर निर्माण में सिर्फ और सिर्फ पत्थरों का ही उपयोग होगा, इसमें किसी भी प्रकार के लोहे का प्रयोग नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण की अवधारणा में न्यूनतम 1000 वर्ष आयु की मजबूती को आधार मानकर सुयोग्य आर्किटेक्चर इंजीनियरों की सेवाएं भी ली जा रही है। राम मंदिर निर्माण में देश के करोड़ों राम भक्तों ने 10 से लेकर अपनी सामर्थ्य के अनुसार उदारता पूर्वक समर्पण धनराशि प्रदान की है। इतने कम समय में श्रीराम के भक्तों ने योगदान कर विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त की है।

समापन सत्र के दौरान ऑल इंडिया मेयर काउंसिल के चेयरमैन नवीन जैन ने कहा कि सभी महापौर ने अपने-अपने महानगरों को स्वच्छ बनाने, गंदगी मुक्त करने, हरियाली युक्त बनाने का भी संकल्प लिया है। इसके साथ ही महानगरों में जन सुविधाएं जन-जन तक पहुंचाने का भी संकल्प लिया है। उन्होंने बताया कि जल्द महापौर परिषद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर एक देश एक नियम की मांग करेगा। यही नहीं परिषद भारत सरकार के शहरी विकास मंत्री से भी मिलकर नगर निगम के कामकाज में आने वाली समस्याओं को समाधान कराने के लिए अनुरोध करेगा।

राष्ट्रीय बैठक के समापन समारोह को मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, उमेश गौतम मेयर बरेली, दयाशंकर चंद्रशेखर तिवारी महापौर नागपुर, नूतन राठौर महापौर फिरोजाबाद, एजाज धेबर महापौर रायपुर छत्तीसगढ़, चंद्र मोहन सिंह जम्मू कश्मीर, मुरलीधर मोहल महापौर पुणे, मंजू मेहरा कोटा राजस्थान, नीली क्षत्री गंगटोक सिक्किम, सुनील उनियाल देहरादून, हेमाली काजपेस घोघावाला सूरत, नारायणदास रोकडिया बड़ौदा सहित अलीगढ़, प्रयागराज, गोरखपुर, झांसी, मुरादाबाद, आगरा, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ के महापौरों ने संबोधित किया।

इस अवसर पर अयोध्या नगर निगम के उपसभापति बृजेंद्र सिंह, महंत अनुज दास, पार्षद प्रतिनिधि अभय श्रीवास्तव, संजय शुक्ला, पार्षद आशीष सिंह नामित पार्षद सहित बड़ी संख्या में भाजपा के नेतागण और नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

From around the web