जौनपुर की रायपुर ग्रामसभा बनीं चर्चा का विषय, एक ही परिवार ने छह बार चुनाव जीत बनाया रिकार्ड

 

धर्मापुर ब्लाक अंतर्गत गांवसभा रायपुर में कई वर्षों से एक ही परिवार ने लगातार छह बार ग्रामसभा का चुनाव जीतकर जहां एक मिसाल कायम किया है। उक्त गांव में लगभग दो हजार की आबादी है। जिसमें यादव, निषाद, मौर्य, गौड़, हरिजन, विश्वकर्मा, चैहान, पाल आदि रहते हैं। गांवसभा में 1995 में पहली बार हीरा लाल यादव को जनता ने बागडोर सौंपी थी। इसके बाद 2000 में महिला सीट हुई तो हीरा लाल की पत्नी रेखा देवी को जनता ने चुना। 2006 में पुनः हीरा लाल यादव प्रधान चुने गये।

1995 से लेकर 2021 तक हीरा लाल यादव ने जनता के विश्वास व भरोसा को कायम रखा। यही कारण है कि रायपुर की जनता एक राय होकर इसी परिवार को गांव सभा का सिंहासन सौंपती चलती आ रही है। वहीं पूरी ईमानदारी व लगन के साथ हीरा लाल जनता के साथ अपना भरोसा विश्वास कायम रखे हुए हैं। ग्राम विकास अधिकारी पद से अवकाश प्राप्त हुये प्रधान के बड़े भाई पन्ना लाल यादव जो बड़े बाबू के नाम से चर्चित हैं, उनका गांव के प्रति हमेशा प्रेम रहता है।

लोगों का कहना है कि उनके प्रेम, लगन, विकास कार्य को देखते हुये हम ग्रामवासी हमेशा एक राय होकर हीरा लाल को प्रधान चुनते हैं। यही कारण है कि इस बार उनको जीता करके छठी बार चुनाव जीतने का रिकार्ड बनवा दिये हैं। वहीं हीरा लाल यादव का कहना है कि यह मेरी जीत नहीं, बल्कि पूरे ग्रामवासी की जीत है। उनके द्वारा मिलने वाले प्यार का मैं आजीवन ऋणी रहूंगा। उन्हीं की देन है कि मेरा परिवार गांवसभा का 30 वर्षों से प्रतिनिधित्व कर रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य केवल गांव का विकास एवं लोगों के चेहरे पर खुशी लाना है।

From around the web

>