रोडवेज बसों में डेबिट, क्रेडिट कार्ड के साथ क्यू आर कोड से करें टिकट का भुगतान

 

परिवहन निगम अपनी बसों में सफर करने वालों को नए साल 2022 पर शानदार सौगात सौंपने जा रहा है। रोडवेज ने अपने बसों के यात्रियों को कैशलेस सफर की सुविधा देने की तैयारी कर ली है और इस दिशा में पहल भी शुरू कर दी है।

ऐसे में बस में सफर के दौरान यात्री डेबिट, क्रेडिट कार्ड के साथ ही क्यू आर कोड स्कैन कर टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। साधारण, वातानुकूलित, पिंक के साथ ही स्कैनिया और वॉल्वो के साथ ही सभी श्रेणी की बसों में यह सुविधा मिलेगी। विभागीय अधिकारियों के अनुसार अगले तीन महीने में यह व्यवस्था लखनऊ और गाजियाबाद में शुरू हो जाएगी। इसके बाद प्रदेश भर में इसे शुरू किया जाएगा।

इसके लिए परिवहन निगम ने एक प्राइवेंट संस्था के साथ अगले पांच साल के लिए करार भी कर लिया है। रोडवेज के अधिकारियों के परिवहन निगम के सभी ऑनलाइन कार्यों की जिम्मेदारी इस कंपनी को सौंपी गई है। बस टिकटिंग मशीनों से ईएमवी (यूरो, मास्टर, वीसा) मानक अनुसार सुरक्षित ट्रान्जेक्शन का भी लाभ यात्रियों को उपलब्ध कराया जायेगा। पूर्णतया कम्प्यूट्रीकृत व ऑनलाइन प्रणाली लागू करने के लिये परिवहन निगम ने सेवा प्रदाता मै. ओरियन प्रो ट्रांजिट साल्यूशन प्रालि मुम्बई के साथ करार किया है। नये सेवा प्रदाता कंपनी निगम मुख्यालय पर कमांड सेन्टर स्थापित कर बस संचालन पर्यवेक्षण व नियंत्रण की सुविधा देखेगी।

सीतापुर रेलखंड पर 120 की रफ्तार से दौड़ी ट्रेनलाइन की क्षमता को रेल संरक्षा आयुक्त ने परखा

रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वी परिक्षेत्र मोहम्मद लतीफ खान ने बुधवार को पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में यात्री सुविधाओं के मद्देनजर सीतापुर-बुढ़वल रूट का निरीक्षण किया। इस रेल खंड के अंतर्गत दोहरीकरण और नई विद्युतकर्षण लाइन की क्षमता को रेल संरक्षा आयुक्त ने परखा। उन्होंने अपने निरीक्षण के दौरान अधिकतम गति से दोहरीकृत विद्युत लाइन पर विद्युत इंजन युक्त स्पेशल ट्रेन परसेंडी से सीतापुर के बीच सफल परीक्षण किया।

From around the web