कानपुर वासियों के लिए खुशखबरी, जल्द कर सकेंगे मेट्रो का सफर, तैयार हुआ ट्रैक का आधार

 

देश में सबसे तेज कार्य करने में शुमार हो चुकी कानपुर मेट्रो अपने निर्धारित समय पर कानपुरवासियों को सेवाएं देना शुरु कर देगी। मेट्रो कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण के मेट्रो ट्रैक का आधार लगभग तैयार हो चुका है। प्राथमिक सेक्शन का 600वां यू गर्डर भी बीती रात को रख दिया गया है। पहले चरण के तहत नौ किमी के मेट्रो ट्रैक में 8.5 किमी के ट्रैक का आधार बन चुका है। अब बहुत जल्द कानपुर वासियों को मेट्रो में सफर करने को मिलेगा।

600वें यू गर्डर का इरेक्शन पूरा

कानपुर मेट्रो परियोजना के प्रथम कॉरिडोर के तहत आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो का ट्रायल रन इसी वर्ष नवम्बर माह निर्धारित किया गया है। इस सेक्शन के सिविल निर्माण कार्य पूरे होने को है और इसी कड़ी में कल रात यूपीएमआरसी ने मेडिकल कॉलेज के पास सेक्शन के 600वें यू गर्डर का इरेक्शन (परिनिर्माण) पूरा किया। अब नौ किमी लंबे इस सेक्शन में 8.5 किमी से ज्यादा दूरी तक मेट्रो का एलिवेटेड वायडक्ट (मेट्रो ट्रैक का आधार) तैयार हो चुका है और साथ ही आईआईटी से लेकर मेडिकल कॉलेज गेट तक वायडक्ट की कनेक्टिविटी पूरी हो गई है। प्राथमिक सेक्शन के अंतर्गत अब सिर्फ 24 यू-गर्डर्स का इरेक्शन बाकी रह गया है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि 11 अगस्त, 2020 से प्राथमिक सेक्शन पर यू-गर्डर्स के इरेक्शन का काम शुरू हुआ था।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि कानपुर मेट्रो नवंबर में प्राथमिक सेक्शन पर ट्रायल रन के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रही है। हम समय से अपने सभी कार्यों को पूरा कर रहे हैं। सिविल कार्य पूरे होने को हैं और इसके समानान्तर मेट्रो ट्रैक बिछाने एवं स्टेशनों और डिपो के टेक्निकल रूम्स तैयार करने आदि के काम भी तेजी से किए जा रहे हैं।

सभी यू-गर्डर्स की कास्टिंग भी हुई पूरी

हाल ही में यूपीएमआरसी ने सभी 668 यू-गर्डर्स की कास्टिंग भी पूरी कर ली। दरअसल प्राथमिक सेक्शन के आगे मेट्रो के भूमिगत सेक्शन के लिए तैयार होने वाले रैंप तक एलिवेटेड ट्रैक के ज़रिए ही पहुंचा जाएगा। प्राथमिक सेक्शन के अंतर्गत कुल 624 यू-गर्डर्स रखे जाने हैं और इसके बाद का एलिवेटेड ट्रैक तैयार करने के लिए 44 यू-गर्डर्स और रखे जाने हैं। यूपीएमआरसी ने इन सभी यू-गर्डर्स की कास्टिंग का काम मकड़ी खेड़ा स्थित कास्टिंग यार्ड में पूरा कर लिया है। कानपुर में यू-गर्डर्स की कास्टिंग 20 जनवरी, 2020 से शुरू हुई थी।

From around the web