डेंगू से बचाव के लिए जनपद में निरंतर की जा रही कार्रवाई : कानपुर सीएमओ

 

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देशों की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.ए.के सिंह ने बताया कि डेंगू जैसे संक्रामक रोग से बचाव हेतु निरंतर कार्यवाही की जा रही है। जनपद में डेंगू की कन्फर्मेटरी जांच हेतु लैब न उपलब्ध होने पर भी लक्षणयुक्त रोगियों की रैपिड कार्ड टेस्ट से प्राथमिक जांच कर, उन्हें समुचित उपचार प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही निरोधात्मक कार्यवाही सम्पादित भी की जा रही है। कानपुर मण्डल के जनपदों में डेंगू की स्थिति निम्नवत है। जिसमें इटावा में डेंगू के केस की संख्या 41, औरैया में 03, कानपुर नगर में 103, कानपुर देहात में 06, कन्नौज में 98 औऱ फर्रूखाबाद में 29 है।

कानपुर देहात की स्थिति निम्नवत है। जिसमें 04.06.2021 से क्रमिक फीवर के मरीजों की संख्या 3981 है। डेंगू लक्षणयुक्त मरीजों की संख्या 33, रैपिड कार्ड टेस्ट की संख्या 33, संभावित डेंगू मरीजों की संख्या 9 और डेंगू धनात्मक मरीजों की संख्या 6 है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने जनपद में की जा रही कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त करने के लिए दिए गए नोटिस-44, डी.डी.टी स्प्रे किए गए ग्रामों की संख्या- 51, सोर्स रिडक्शन किए गए घरों की संख्या- 19684, पैराथ्रम स्प्रे किए गए घरों की संख्या- 2472, पैराथ्रम स्प्रे किए गए कमरों की संख्या- 6670 और लार्वीसाइड स्प्रे किए गए ग्रामों/मोहल्लों की संख्या- 99 है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने लोगों से अपील की है कि अपने घरों एवं आस-पास पानी का ठहराव न होने दें। कूलर, फ्रिज की ट्रे, गमलों की प्लेट, टंकियों आदि की सफाई साप्ताहिक रूप से अवश्य करें। पानी के बर्तन, ड्रम आदि ढक कर रखें। पूरी बांह के कपडें पहनें तथा मच्छरदानी लगाकर सोयें। टूटे-फूटे बर्तन, टायर, इस्तेमाल किए हुए बेकार प्लास्टिक के कप, कटोरी, गिलास, पत्तल आदि हटा दें और घर के आस-पास साफ-सफाई रखें।

From around the web