कांग्रेस की 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, 50 महिलाओं में उन्नाव रेप पीड़िता की मां भी शामिल, देखें लिस्ट

 

कांग्रेस महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 125 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में महिलाओं और युवाओं को तरजीह दी गयी है। प्रियंका गांधी ने कहा कि सूची में 40 प्रतिशत महिलाएं और 40 प्रतिशत युवा हैं। इस सूची में पत्रकार, समाजसेवी व संघर्षशील महिलाएं भी हैं। उन्नाव रेप पीड़िता की मां को भी कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने पहले घोषणा की थी कि 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिया जाएगा। प्रियंका ने कहा, “हम उन लोगों को मौका देना चाहते थे, जो अपने हक के लिए लड़ रहे हैं, इसलिए असली लोगों को उनके हक के लिए लड़ने का मौका मिलेगा।” उन्होंने कहा कि महिलाओं को राजनीतिक अधिकार दिए जाने की जरूरत है।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची में 40% महिलाएं और 40% युवा। पार्टी ने कई पीड़ित और संघर्षशील महिलाओं को चुनाव लड़ने का मौका दिया है। #आ_रही_है_कांग्रेस PIC.TWITTER.COM/V6PTXP5315

— UP Congress (@INCUttarPradesh) January 13, 2022

पार्टी द्वारा जारी सूची के अनुसार नगीना से हनीटा राजेश सिंह, नहटौर से मीनाक्षी सिंह, संभल से निदा अहमद, हस्तिनापुर से अर्चना गौतम, किठूर से बबीता गुर्जर, गठमुक्तेश्वर से आभा चौधरी, एत्मादपुर से शिवानी सिंह बघेल, बाह से मनोज दीक्षित, टूंडला से योगेश दिवाकर, शिकोहाबाद से शशि शर्मा, सिरसागंज से प्रतिमा पाल, एटा से गुंजन मिश्रा, मैनपुरी से विनीता शाक्य, नोएडा से पंखुड़ी पाठक, करहल से ज्ञानवती देवी, बिसौली से प्रज्ञा यशोदा, बदायूं से रजनी सिंह, बरेली से संतोष भारती, बरेली कैंट से सुप्रिया ऐरन, जलालाबाद से गुरमीत कौर, शाहजहांपुर से पूनम पांडेय, पुवांया से अनुज कुमारी, मोहम्मदी से रीतू सिंह, सीतापुर से शबीना सफी, बांगरमऊ से आरती बाजपेई को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

वहीं मोहान से मधू रावत, उन्नाव से आशा सिंह, लखनऊ मध्य से सदफ जफर, मोहनलालगंज से ममता चौधरी, कादीपुर से निखिलेश सरोज, फर्रुखाबाद से लुईस खुर्शीद, औरैया से सरिता दोहरे, बिल्हौर से उषा रानी कोरी, कालपी से उमाकांति, उरई से उर्मिला सोनकर, मानिकपुर से रंजना बरातीलाल पांडेय, रामपुर खास से आराधना मिश्रा मोना, बाबागंज से बीना रानी, फाफामऊ से दुर्गश पांडेय, इलाहाबाद साउथ से अल्पना निषाद, बारा से मंजू, दरियाबाद से चित्रा वर्मा, हैदरगढ़ से निर्मला चौधरी, गोंडा से रमा कश्यप, डुमरियागंज से कान्ती पांडेय, हर्रैया से लबोनी सिंह, खजनी से रजनी देवी, रामपुर खरगना से सहला, सागरी से राना ठाकुर, मेहनगर से निर्मला भारती को प्रत्याशी घोषित किया गया है।

From around the web