कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर यूपी में अलर्ट जारी, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की होगी जांच

 

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 वायरस के नए वैरिएंट के खिलाफ अलर्ट जारी किया है। इस वैरिएंट के बोत्सवाना में तीन, दक्षिण अफ्रीका में छह और हांगकांग में एक मामला सामने आया है। यूपी सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक कोविड-19 वैरिएंट बी.1.1529 (जिसे आमतौर पर ‘बोत्सवाना’ वैरिएंट के रूप में जाना जाता है) में काफी अधिक संख्या में उत्परिवर्तन होने की सूचना है। इस प्रकार हाल ही में वीजा प्रतिबंधों में ढील और अंतरराष्ट्रीय यात्रा को खोलने के मद्देनजर देश के लिए एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य निहितार्थ होने की संभावना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिशों का हवाला देते हुए, अधिकारियों ने राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा करार दिया और महामारी वायरस के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच की सलाह दी। इसके अलावा, स्वास्थ्य अधिकारियों को विदेशी रिटर्न से एकत्र किए गए नमूनों की नियमित जीनोम अनुक्रमण करने के लिए कहा गया है। इस बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य के लोगों से कोविड-19 रोकथाम प्रोटोकॉल का पालन करने और जल्द से जल्द टीकाकरण कराने का भी आग्रह किया।

गुरुवार को 16.69 लाख से अधिक टीकाकरण के साथ राज्य में पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों का अनुपात 30 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर गया। इससे पता चला कि राज्य में प्रशासित खुराकों की कुल संख्या 15.52 करोड़ है। लोगों की बात करें तो लगभग 10.87 करोड़ ने दोनों खुराक ली हैं जबकि 4.64 करोड़ पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 15.04 करोड़ व्यक्तियों के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए पूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों का अनुपात 30.8 प्रतिशत है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 वायरस के छह नए मामले सामने आए हैं, जबकि सात स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में कोरोना के 91 सक्रिय मामले बचे हैं।

From around the web