125 वर्षीय बुजुर्ग ने लगवाई वैक्सीन, बोले-सादा भोजन-नियमित जीवन है लंबी उम्र का कारण

 

वैक्सीन को लेकर तमाम अफवाहों को दरकिनार करते हुए वाराणसी में एक 125 वर्षीय व्यक्ति ने कोविड का टीका लगवाया है। स्वामी शिवानंद दुर्गा कुंड के एक वैक्सीन सेंटर पहुंचे और जैसे ही उन्होंने अपना आधार कार्ड दिखाया, तो मेडिकल स्टाफ चौंक गया। आधार कार्ड पर उनकी जन्मतिथि 8 अगस्त, 1896 अंकित है, जिसके हिसाब से उनकी उम्र 125 साल है।

मेडिकल स्टाफ टीका लगाने में कुछ झिझक रहा था, लेकिन शिवानंद को कोई झिझक नहीं थी। उन्होंने वैक्सीन की पहली डोजन लगवाई। भेलूपुर क्षेत्र के कबीर नगर कॉलोनी निवासी शिवानंद अकेले वैक्सीन सेंटर पहुंचे थे। वह केंद्र पर आधे घंटे तक इंतजार करते रहे और फिर टीका लगवाकर घर चले गए। शिवानंद ने कहा कि उनकी लंबी उम्र का कारण सादा भोजन और नियमित जीवन है।

उन्होंने कहा कि मैं तीन बजे उठता हूं और गंगा नदी में स्नान के लिए जाता हूं। फिर मैं योग करता हूं। मैं बहुत कम या बिना तेल और मसाले वाला बहुत सादा भोजन करता हूं। मैं एक बहुत गरीब परिवार से आता हूं और आज तक मेरे पास कभी पूर्ण आहार नहीं रहा है। मैं अपनी भूख का केवल आधा ही खाना खाता हूं। शिवानंद अपना सारा काम खुद ही करते हैं और परिवार के किसी सदस्य से मदद नहीं लेते हैं।

From around the web

>